CCC Computer Course – CCC Computer Course क्या है? | CCC Computer Course Syllabus

5/5 - (2 votes)

CCC Computer Course – वर्तमान समय में Computer का अधिक महत्व हो रहा है, यानि आज के समय में लगभग सभी Work Computer के द्वारा किये जाते है तथा पढ़ाई से लेकर Government Service तक के सभी कार्य Computer द्वारा ही किये जाता है।

CCC Computer Course क्या है?
CCC Computer Course क्या है?

इसलिए इस समय लोगों को Computer का ज्ञान होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है और आज हम आपको Computer के एक Course CCC के बारे में बताएगे। तो चलिए जानते है…..

 

CCC Computer Course क्या है? (What is CCC Computer Course in Hindi) –

CCC Computer Course एक “राष्ट्रीय इलेक्ट्रोनिक एव सुचना प्रौद्योगिकी” सस्थान द्वारा चलाया गया है। जिसे NIELIT के नाम से जाना जाता है, NIELIT के द्वारा CCC और BCC परीक्षा हर वर्ष आयोजित कराई जाती है। CCC को Computer “अवधारणा पाठ्यक्रम” और BCC को मूलत: Computer Course कहा जाता है।

NIELIT से पहले CCC Course और BCC Course “DOEACC” द्वारा करायेे जाते थेे, लेकिन अब CCC Course NIELIT द्वारा आयो‍जित किये जाते हैं। CCC Course को करने से आपको Computer की Basic जानकारी मिलती है, जो किसी भी Government और Private नौकरी के लिये जरूरी है।

 

CCC Computer Course कैसे करे? (How to do CCC Course) –

CCC Course को आप 2 तरह से कर सकते है, पहला ऐसे Institutes द्वारा जिन्हें CCC Course चलाने के लिए NIELIT द्वारा विशेष रूप से Authorized किया गया है। इस Institutes द्वारा CCC Exam का आयोजन NIELIT द्वारा निर्धारित Calendar के अनुसार किया जाता है।

यह परीक्षा प्रत्येक महीने के प्रथम शनिवार को निर्धारित किये गए Institutes पर आयोजित की जाती है। CCC Course करने का दूसरा तरीका यह है कि आप खुद तैयारी कर, अपने घर पर Online Exam दें सकते है। इसके लिए आपको “student.nielit.gov.in” Website पर जाना होगा और CCC Exam के लिए CCC Course Online Registration करना होगा तथा स्वयं अध्ययन कर Online Exam देना होगा।

 

CCC Computer Course के लिए योग्यता (Eligibility for CCC Course) –

इसकी योग्यता निम्न प्रकार से है –

  1. Educational Qualification – किसी Educational Qualification पर कोई ध्यान नहीं दिया जाएगा।
  2. Examination Fees – (340/- रु. परीक्षा फीस + 20/- प्रकिया प्रभार) 360/- रु। 
  3. Examination Time – इस Course की परीक्षा हर महीने के प्रथम शनिवार को ली जाती है। 
  4. Examination Center – NIELIT द्वारा विशेष रूप से प्राधिकृत स्थानों द्वारा पर करवाई जाती है।
  5. CCC Course की अवधि – 80 घंटे (3 महीने) का होती है। 

 

CCC Computer Course Syllabus –

CCC Course में क्या Syllabus आता है। उसके बारे में हमने आपको निचे पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई है और CCC Exam में 100 प्रश्न आते है –

 

CCC Course की Fees कितनी होती है? –

CCC Course 2023 के लिए Exam फीस 500 रु + GST है। परीक्षार्थी आवेदन फीस का भुगतान Online Exam Form भरते समय NEFT/ RTGS/ CSC – SPV Online के जरिए कर सकते है।  

 

CCC Course से कौन कौनसी नौकरी मिलती है? –

इस Course से हमे निम्न प्रकार की नौकरी मिलती है –

  1. इस Course को करने के बाद हमे Computer Operator की नौकरी मिल सकती है।
  2. CCC Course करने के बाद हमे Data Entry की नौकरी भी मिल सकती है।

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

दोस्तों आज हमने “CCC Computer Course क्या है” के बारे में जाना है। हमने आपको CCC Course के बारे में अधिक से अधिक जानकारी सरल शब्दों में समझाने की कोशिश की है। मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने या जानने को मिला होगा। अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगो के साथ Share करें ताकि लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। धन्यवाद !

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment