Computer का आविष्कार किसने किया – Computer के पिता किसे कहा जाता है | Who Invented Computer

5/5 - (1 vote)

जब भी हम Computer के बारे में जानकारी प्राप्त करते है तो हमारे मन में एक सवाल आता है की Computer का आविष्कार किसने किया? आज हम इसके बारे में ही जानेगे।

आज के समय में सबसे Useful और Advance Device Computer के बारे में जानना चाहिए। Computer के Field में बहुत सारे वैज्ञानिकों ने अपनी भूमिका दी है। Computer को बनाने की Process Charles Babbage के द्वारा ही शुरू की गई थी। 

Computer का आविष्कार किसने किया?
Computer का आविष्कार किसने किया?

इसलिए चार्ल्स बैबेज को Father of Computer के नाम से भी जाना जाता है। आज के आर्टिकल में आप विस्तार में जानोगे कि Computer का आविष्कार किसने किया था? 

 

Computer का आविष्कार किसने किया (Who Invented Computer) –

Technology की दुनिया में Computer को बनाने की शुरुआत Charles Babbage के द्वारा शुरू की गई थी। इन्होने एक Analytical Engine बनाने की Planning की थी जो कि Computer की दुनिया में एक शुरुआत थी। इसके बाद इन्होने इस Device के लिए काम करना शुरू कर दिया और 1822 में उन्होंने Difference Engine का आविष्कार किया जिसे सबसे पहला Programmable Computer माना जाता है।

1833 में Charles Babbage ने Analytical Engine का आविष्कार किया जो कि एक General-Purpose Computer था। इस काम को Charles Babbage पूरा नही कर पाए क्योकि उनके पास पैसे की कमी थी। 1871 में Charles Babbage की मौत हो गई थी।

इसके बाद 1888 में Charles Babbage के बेटे Henry Babbage ने इस काम को पूरा किया। Analytical Engine सभी तरह की Calculations करता था।

1937 में John Vincent Atanasoff और Clifford Berry के द्वारा ABC (Atanasoff-Berry Computer) का आविष्कार किया गया, जिसका इस्तेमाल बहुत सारी Calculations करने के लिए किया जाता था।

1938 में पहला Programmable Computer बनाया गया, जिसका नाम Z1 था। इसे Konrad Zuse के द्वारा Design किया गया था।

इसके बाद 1939 में Konrad Zuse ने Z2 Computer को बनाया। इसमें पहली बार वैक्यूम ट्यूब्स का इस्तेमाल किया गया था और यह सबसे पहला Electromechanical Relay Computer था। 

1945 में J.Presper Eckert और John Mauchly के द्वारा द्वारा दुनिया का सबसे पहले Electronic Computer ENIAC (Electronic Numerical Integrator And Computer) का आविष्कार किया अर्थात् बनाया गया था।

23 December, 1947 में William Shockley, John Bardeen, और Walter Houser Brattain के द्वारा Transistor का आविष्कार किया गया। Transistor जो कि Computer के क्षेत्र में बहुत ही Useful साबित हुआ। Transistor के कारण कंप्यूटर के Size में काफी परिवर्तन होने लगे।

पहले computer को रखने के लिए एक पूरे कमरे की जरूरत पड़ती थी लेकिन Transistor के अविष्कार के बाद उस computer का Size भी छोटा हो गया और उसे आसानी से Handle किया जा सकता था।

1975 में दुनिया का सबसे पहला Personal Computer, Altair 8800 Ed Robert के द्वारा बनाया गया। कुछ लोग Kenbak-I computer जिसे 1971 में Launch किया गया था को ही दुनिया का सबसे पहला Personal Computer मानते है।

Computer का Size बड़ा था और इसे एक जगह से दूसरी जगह नहीं ले जाया जा सकता था और ना ही इसे बिना बिजली के इस्तेमाल किया जा सकता था। इस कमी को पूरा करने के लिए 1981 में Adam Osborne ने पहले Laptop का आविष्कार किया।

Laptop के लिए अलग से किसी Peripheral Devices की जरूरत नहीं थी। Laptop में पहले से ही Touchpad, Keyboard, Mouse, Speaker, Microphone सभी Features मौजूद थे। इन सभी Features के कारण Laptop ने Market में Launch होते ही बहुत सफलता हासिल कर ली।

 

Computer का आविष्कार कब हुआ था? –

Computer का आविष्कार सन् 1822 में Charles Babbage किया गया था। 1833 में Charles Babbage ने Analytical Engine का आविष्कार किया। इस Analytical Engine में एक ALU (Arithmetic Logic Unit), basic flow control, punch cards और integrated memory को स्थान दिया गया था।

 

Computer के पिता किसे कहा जाता है? –

Computer के पिता चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कहा जाता हैं। सबसे पहला mechanical computer को सन 1822 में Charles Babbage द्वारा बनाया गया था।

 

चार्ल्स बैबेज ने कंप्यूटर का आविष्कार कब किया? –

चार्ल्स बैबेज ने कंप्यूटर का आविष्कार सन् 1822 में किया। सन् 1822 में चार्ल्स बैबेज ने Difference Engine का आविष्कार किया जिसे सबसे पहला Programmable Computer माना जाता है। सन् 1833 में Charles Babbage ने Analytical Engine का आविष्कार किया जो कि एक General-Purpose Computer था।

 

Mother of Computers किन्हें कहा जाता है? – 

Ada Lovelace को Mother of Computer के नाम से जाना जाता है। वह 18वीं सदी की पहली महिला Computer Programmer थी।

 

Computer का पूरा नाम क्या है? (Computer Full Form) –

Computer का पूरा नाम Common Operating Machine Purposely used for Technological and Educational research है इसके आलावा इसकी अन्य full form –

  • C – Commonly 
  • O – Operating 
  • M – Machine 
  • P – Particularly 
  • U – Used 
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research 

 

Computer की कितनी पीढ़ियां हैं? (Generations of Computer) –

Computer की पांच पीढ़ियां (Generations) है। Computer Generations निम्न है –

  • पहली पीढ़ी (1946 – 1956)
  • दूसरी पीढ़ी (1956 – 1963)
  • तीसरी पीढ़ी (1964 से 1973)
  • चौथी पीढ़ी (1973 – 1982)
  • पांचवी पीढ़ी (1982 – वर्तमान समय)

 

दुनिया का सबसे छोटा Computer कौन सा है? –

दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर The Michigan Micro Mode है। इस कंप्यूटर का Size 2x2x4mm है। इसे University of Michigan के Researchers के द्वारा बनाया गया है।

 

Computer का Heart किसे कहा जाता है? –

CPU को computer का Heart कहा जाता है इसके साथ ही इसे computer का Brain भी कहा जाता है क्योंकि इसमें ही कंप्यूटर का सारा Data Store होता है।

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

आज हमने Computer का आविष्कार किसने किया? के बारे में जाना है। मैंने आपको इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है तथा आपको सरल से सरल शब्दों में समझाने की कोशिश की है। इसके साथ ही हमने Computer का आविष्कार कब हुआ था?, Computer के पिता किसे कहा जाता है?,Mother of Computers किन्हें कहा जाता है?, Computer का पूरा नाम क्या है?, Computer की कितनी पीढ़ियां हैं?, दुनिया का सबसे छोटा Computer कौन सा है? और Computer का Heart किसे कहा जाता है? के बारे में जाना है।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने या जानने को मिला होगा। अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करें। धन्यवाद !

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

2 thoughts on “Computer का आविष्कार किसने किया – Computer के पिता किसे कहा जाता है | Who Invented Computer”

Leave a Comment