Keyboard क्या है – Keyboard के प्रकार, Keyboard Keys और उनके कार्य | Computer Keyboard in Hindi

2.8/5 - (5 votes)

हेल्लो दोस्तों इस आर्टिकल में आप Keyboard के बारे में जानेंगे। Keyboard क्या है?, Keyboard के प्रकार, Keyboard Keys के प्रकार और उनके कार्य आदि के बारे में जानेंगे। अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आपने कीबोर्ड का इस्तेमाल जरूर किया होगा क्योंकि बिना कीबोर्ड के कंप्यूटर को चलाना नामुमकिन सा लगता है, क्योंकि आपको कंप्यूटर में किसी भी तरह के निर्देश को देने या यूं कहें कि किसी तरह की Input Computer को देने के लिए कीबोर्ड बहुत जरूरी है।

Keyboard क्या है
Keyboard क्या है

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर या अन्य डिवाइस पर डाटा (Text or Number) Enter करने या Manipulate करने के लिए Keys नामक अंगुली के आकार के बटन का उपयोग करता है।अगर आप Keyboard के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें … 

 

Keyboard क्या है – What is Keyboard in Hindi 

Keyboard एक है Input डिवाइस है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से कंप्यूटर में commands, text, numerical data और दूसरे प्रकार के डाटा को enter करने के लिए किया जाता है।  एक user कंप्यूटर के साथ बातचीत करने के लिए input devices जैसे कि keyboard और mouse का इस्तेमाल करते हैं।

जब आप कीबोर्ड के द्वारा डाटा को enter कर देते हैं तब यह उस डाटा को binary form में बदलकर CPU को send कर देता है ताकि सीपीयू उस डाटा को समझ कर उसका आउटपुट आपके सामने रख सके।

जब से इलेक्ट्रिकल कंप्यूटर बना है लगभग तभी से ही कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है डाटा को कंप्यूटर में इनपुट करने के लिए। शुरुआत में यह कीबोर्ड कंप्यूटर के साथ ही attached होते थे जिससे कि कंप्यूटर का  आकार काफी बड़ा हो जाता था।

समय के साथ टेक्नोलॉजी में बदलाव आते गए और कीबोर्ड कंप्यूटर के लिए अलग से external पार्ट बन गया जिससे कि कंप्यूटर को छोटे-छोटे पार्ट्स में carry करना और दूसरी जगह शिफ्ट कर करना काफी आसान हो गया।

कीबोर्ड को CPU के साथ attach करने के लिए motherboard में अलग से एक पोर्ट बनाया गया था जो कि PS/2 port होता था। समय के साथ यह भी बदल गया और आज के कीबोर्ड USB Port वाले आते हैं जो कि Plug and Play होते हैं और इनको इस्तेमाल करने के लिए आपको कंप्यूटर restart करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

कीबोर्ड जिसकी मदद से आप किसी भी तरह के Keys को input करते हैं और दूसरी सबसे जरूरी चीज है mouse जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी चीज को कंप्यूटर में सेलेक्ट कर पाते है। 

 

Keyboard Full Form in Hindi –

  • K – Keys
  • E – Electronic
  • Y – Yet
  • B – Board
  • O – Operating
  • A – A to Z
  • R – Response
  • D – Directly

 

Keyboard के प्रकार (Types of Computer Keyboard in Hindi) –

उपयोग के आधार पर Keyboard के प्रकार –

Mechanical Keyboard –

Mechanical Keyboard

यह कीबोर्ड काफी महंगे होती हैं लेकिन उतने ही ज्यादा long lasting भी होते हैं। इनका इस्तेमाल अधिकांश Gamers ही करते हैं क्योंकि इन कीबोर्ड के बटन में spring लगा होता है और यह बहुत ही ज्यादा सॉफ्ट होते हैं जिससे कि Gamers अधिक समय तक गेम खेल पाते हैं और उनकी अंगुलियों को भी ज्यादा असुविधा नहीं होती है। 

Membrane Keyboard –

Membrane Keyboard

एक Membrane कीबोर्ड एक कंप्यूटर कीबोर्ड है जिसमें अलग-अलग  चाबियां होती है। यह कीबोर्ड Mechanical कीबोर्ड के विपरीत होते हैं। अधिकांश कंप्यूटर कीबोर्ड प्रत्येक व्यक्तिगत कुंजी के बीच रिक्त स्थान होने के कारण आसानी से पहचानने योग्य होते हैं। Membrane कीबोर्ड में keys के बीच में स्थान नहीं होता है और यह बहुत पतले होते हैं। इन कीबोर्ड का प्राथमिक उपयोग नियंत्रण पैनल, चिकित्सा उपकरण और कुछ औद्योगिक उपकरण में किया जाता है।

Flexible Keyboard –

Flexible Keyboard

Flexible कीबोर्ड अच्छे और लचीले होते हैं। यह सिलिकॉन जैसे नरम पदार्थों से बने कीबोर्ड है जो कीबोर्ड को छोटे आकार में मोड़ने में मदद करते हैं। Flexible कीबोर्ड अत्यधिक पोर्टेबल है और कई छोटे कंप्यूटर और टेबलेट उपयोगकर्ताओं द्वारा मांग की जाती है और इसकी मांग लगातार बढ़ रही है।

Ergonomic Keyboard –

Ergonomic Keyboard

यह कीबोर्ड कुछ खास प्रकार के डिजाइन होते हैं और जब आप इन को देखेंगे तो इनका shape कुछ V आकार का होता है। यह उन लोगों के लिए बने होते है जो दिन भर कीबोर्ड पर टाइपिंग का काम करते हैं।

Gaming Keyboard –

Gaming Keyboard

Gaming  कीबोर्ड भी Mechanical कीबोर्ड की तरह कि काफी महंगे होते हैं लेकिन इनका डिजाइन खास तौर पर Gamers को देखते हुए बनाया गया होता है। इसमें Backlit Keys, Anti ghost Keys, Multimedia Keys, W. Lock Keys, Polling Rate अधिक के extra features दिए गए होते हैं।

Wireless Keyboard

Wireless Keyboard

Wireless Keyboard आज के समय में काफी popular हो रहे है और लोग वायरलेस कीबोर्ड को खरीदना बहुत पसंद भी करते हैं क्योंकि इसमें किसी भी तरह के वायर नहीं होते हैं। यह Bluetooth, IR या RF के साथ कनेक्ट होकर काम करते हैं जिससे कि आप कीबोर्ड का इस्तेमाल उचित दूरी से भी आसानी से कर सकते हैं। इनकी रेंज लगभग 10 मीटर तक की होती है।

Multimedia Keyboard

Multimedia Keyboard

मल्टीमीडिया कीबोर्ड आज के समय में बहुत से लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और इसकी डिमांड भी काफी रहती है। इसका मुख्य कारण है कि इसमें buttons के साथ extra control button भी मिल जाते हैं जिनकी मदद से music को play, puse, next track, previous track को switch और कंट्रोल कर पाते हैं।

इसमें और भी खास तरह के feature होते हैं जैसे कि direct Browser को open करना, Screen switch करना, Wireless Functions को Control करना, Brightness को control करना आदि होते हैं।

Handheld Keyboard –

Handheld Keyboard

Handheld कीबोर्ड पेशेवर गेमर्स द्वारा अपनाया गया था जो अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ थोड़ी सी बढ़त हासिल करना चाहते थे।

Vertical Keyboard –

Vertical Keyboard

Vertical कीबोर्ड एक विशिष्ट प्रकार का कीबोर्ड है। यह मॉडल उपयोगकर्ता के हाथों पर तनाव को दूर करने के लिए डिजाइन किया गया है। Vertical Keyboard 3D कॉन्सेप्ट पर आधारित है, यह दो हिस्सों में विभाजित होता है।

Projection Keyboard –

Projection Keyboard

Projection कीबोर्ड एक Vertical कीबोर्ड का एक रूप है जो लगभग कहीं भी प्रयोग करने योग्य है। कीबोर्ड किसी भी फ्लैट हार्ड सतह पर कीबोर्ड की छवि प्रदर्शित करने के लिए लेजर का इस्तेमाल किया जाता है। 

 

Layouts के आधार पर Keyboard के प्रकार निम्न है –

QWERTY Keyboard –

अगर आप अपने कीबोर्ड के केवल letter keys को देखें और ऊपर बाएँ और से पढ़ना शुरू करेंगे तो यह इस तरह से शुरू होता है Q-W-E-R-T-Y इसे QWERTY नाम से भी जाना जाता है। इस लेआउट को दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाता है।

AZERTY Keyboard –

यह Keyboard Layout French Language के लिए बनाया गया है जिसमें की Q,W keys को A और Z में बदल दिया गया है और यह Standard French Keyboard के रूप में जाना जाता है।

DVORAK Keyboard –

इस लेआउट को finger movement को कम करने के लिए बनाया गया है जिससे QWERTY और AZERTY Keyboard की तुलना में इसमें ज्यादा जल्दी और फास्ट टाइप किया जा सकता है। इसमें सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले E keys को centre में रखा गया है।

वर्तमान समय में जिन Keyboard का use किया जाता है वे अधिकतर ‘QWERTY’ ही होते हैं। 

 

Keyboard Keys के प्रकार (Types of Keyboard Keys in Hindi) –

  • Alphanumeric Keys –

जब भी आप किसी तरह के program, paragraph, Email, Message या कुछ और लिखना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको Alphanumeric Keys की जरूरत है जिनको Typing Keys कहते हैं। Typing Keys में सभी तरह के symbols तथा punctuation marks भी शामिल होते हैं।

  • Numeric Keys –

Numeric Keys का इस्तेमाल calculation या numeric शब्दों को लिखने के लिए किया जाता है। यह keys कीबोर्ड में alphabetical keys के ऊपर स्थित होते हैं। इन्हें हम calculator keys भी कह सकते हैं।

  • Control Keys –

Control Keys का इस्तेमाल शॉर्टकट menu को open करने के लिए किया जाता है। एक सामान्य कीबोर्ड में अधिकतर Ctrl Key, Alt Key, Window Key, Esc Key का उपयोग Control Keys के रूप में किया जाता है। इनके अलावा Menu Key, Scroll Key, Pause Break Key, Print Screen Key आदि Keys भी Control Keys में शामिल होती है।

  • Navigation Keys –

Navigation Keys में Arrow keys, Home, End, Insert, Page Up, Delete, Page Down आदि Keys होती है। इनका यूज किसी डॉक्यूमेंट, वेबपेज आदि में इधर उधर जाने में होता है।

  • Function Keys –

Function Keys F1 से लेकर F12 तक के Keys को कहा जाता है। इनका इस्तेमाल Functions को ऑपरेट करने के लिए किया जाता है। इनका हर प्रोग्राम में अलग कार्य होता है।

  • Indicator Lights Keys –

Keyboard में तीन तरह की Indicator Light होती है। Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock. जब कीबोर्ड में पहली लाइट जलती होती है तो इसका अर्थ है कि Numeric Keypad चालू है। दूसरी लाइट हमें letters के uppercase और lowercase के बारे में संकेत करती है। तीसरी जिसे Scroll Lock के नाम से जाना जाता है। यह हमें के scrolling बारे में संकेत करती है। 

 

Keyboard का आविष्कार किसने किया था? –

Keyboard के जन्मदाता अमेरिका के रहने वाले क्रिस्टोफर लैथम शोलेज (Christopher Latham Sholes) ने 1868 में किया था और उनको ‘ Father of the Typewriter ’ और ‘ Inventor of the QWERTY Keyboard ’ के नाम से जाना जाता है। 

 

Keyboard Keys और उनके कार्य –

  • Alt Key – एक कंप्यूटर कुंजी है जिसे आप दूसरी कुंजी के साथ है दबाते हैं ताकि दूसरी कुंजी आमतौर पर जो कुछ करती है उससे अलग हो।
  • Arrow Key – कर्सर को ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं ले जाने के लिए UP, Down, Left, Right Arrow keys उपयोग किया जाता है।
  • Backspace Key – यह वह कुंजी है जिसे आप किसी डॉक्यूमेंट में एक स्थान को पीछे की ओर ले जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • Caps Lock Key – यह कुंजी letters को uppercase और lowercase में परिवर्तित करती है।
  • Ctrl Key – कंप्यूटर कीबोर्ड पर एक कुंजी जिसे विशेष संचालन के लिए अन्य keys के साथ में उपयोग किया जाता है। Control Key आमतौर पर Ctrl के रूप में चिन्हित की जाती है।
  • Delete Key – एक कंप्यूटर key जो की वर्णों को delete करती है। इस कुंजी को Del के रूप में भी संदर्भित किया जाता है।
  • Enter Key – यह key जो किसी फोल्डर के अंदर प्रवेश करने के लिए इस्तेमाल की जाती है तथा लिखने के लिए नई लाइन शुरू करती है।
  • Escape Key – यह Key किसी काम को रोकने, एक प्रोग्राम छोड़ने या पिछले menu पर वापस जाने की अनुमति देती है। इसे Esc के रूप में चिन्हित किया जाता है।
  • Shift Key – जब आप कैपिटल लेटर लिखना चाहते हैं तो आप कंप्यूटर के कीबोर्ड पर है जो key दबाते हैं उसे shift Key कहते हैं।
  • Spacebar Key – इस key को शब्दों के बीच जगह बनाने के लिए दबाया जाता है। यह key कीबोर्ड में सामने लंबी संकरी पट्टी के रूप में होती है।
  • Tab Key – इस key का उपयोग शब्दों के मध्य अधिक खाली जगह छोड़ने के लिए किया जाता है।
  • Windows Key – Windows Key का इस्तेमाल Window Menu को open और close करने के लिए किया जाता है।
  • Insert Key – जब Insert Mode On होता है तो आपके द्वारा टाइप किया गया टेक्स्ट courser पर डाला जाता है। जब Insert Mode Off होता है तो आप जो टाइप करते हैं तो वह मौजूदा अक्षरों को बदल देता है। 
  • Star Key (*) – Asterisk Keys
  • @ – At The Rate Symbol
  • ! – Exclamation Mark
  • ? – Question Mark

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

आपको इस आर्टिकल में Keyboard के बारे में पूरा अच्छे से बताया गया है जिसमें आपने जाना कि Keyboard क्या है और Keyboard से जुड़े प्रश्नों के उत्तर भी जानने को मिले होंगे। हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आया होगा। और आपको इससे कुछ नया सीखने को मिला होगा।

यदि यह पोस्ट पसंद आया है तब इसे अपने व्हाट्सएप और फेसबुक पर शेयर भी कीजिए।

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

2 thoughts on “Keyboard क्या है – Keyboard के प्रकार, Keyboard Keys और उनके कार्य | Computer Keyboard in Hindi”

Leave a Comment