Windows 11 क्या है – Windows 11 के फीचर्स और Requirements for Windows 11 | Windows 11 in Hindi

5/5 - (1 vote)

हल्लो दोस्तो इस आर्टिकल में आप windows 11 के बारे में जानेगे। windows 11 क्या है?, विंडोज 11 के फीचर, विंडोज 11 की हार्डवेयर रिक्वायरमेंट्स कितनी है?, windows 11 व windows 10 के बीच अंतर आदि के बारे में जानेगे। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े …

Windows 11 क्या है
Windows 11 क्या है

 

Windows 11 क्या है – What is Windows 11 in Hindi

Windows 11 Microsoft कंपनी के Windows NT Operating System का नया आने वाला Version है जिसे Microsoft ने हाल ही में अपने Microsoft Build 2021 Conference में Announce किया है जो 24 June 2021को रखा गया था  इसे Windows 10 के 6 साल बाद Launch किया गया है और यह काफी सारे नए Features से परिपूर्ण है जिसके लिए लोग काफी Excited भी हैं।

विंडोज 11 को Windows 10 Users Directly windows update  के जरिये Install कर पाएंगे हालाँकि इसका कोई भी 32 Bit Version Release नहीं हो रहा है तो अगर आप एक 32 Bit Architecture वाला PC इस्तेमाल करते हैं तो इसे इनस्टॉल नहीं कर पाएंगे।

Windows 11 के User Interface की बात करें तो यह काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है और यह Windows 10 से काफी ज्यादा अलग और Modern होने वाला है और काफी Modern भी है जो थोड़ा-थोड़ा Apple के macOS  के UI की तरह दिखाई देता है।

 

Windows 11 के फीचर्स (Features of Windows 11 in Hindi) –

Windows ऑपरेटिंग सिस्टम अपने बड़े रिलीज के लिए पूरी तरह से तैयार है। Microsoft ने हाल ही में अपने नेक्स्ट-जेन विंडोज 11 की घोषणा की है। इसे 5 अक्टूबर को रिलीज किया जाएगा। इस तारीख से Windows OS यूजर्स कंपेटिबल पीसी या लैपटॉप पर Windows 11 को फ्री में अपग्रेड कर पाएंगे। Microsoft ने घोषणा की है कि विंडोज 11 सपोर्टेड डिवाइसेज पर 5 अक्टूबर से इसे उपलब्ध कराया जाएगा।

Microsoft ने यह भी खुलासा किया है कि Windows 11 को फेजेज में रोल आउट किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि यह लेटेस्ट अपडेट पहले लेटेस्ट पीसी और लैपटॉप तक पुहंचाया जाएगा। आखिरी में अन्य डिवाइसेज पर भी इसे उपलब्ध कराया जाएगा।

Features of Windows 11 in Hindi
Features of Windows 11 in Hindi

इन डिवाइसेज को “इंटेलिजेंस मॉडल जो हार्डवेयर एलिजिबिलिटी, रिलायबिलिटी मेट्रिक्स, डिवाइस कितनी पुरानी और अपग्रेड एक्सपीरियंस को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों पर विचार करते हैं” के आधार पर अपडेट प्राप्त होंगे।

कंपनी ने उम्मीद जताई है कि Windows 11 अपडेट, वर्ष 2022 तक सभी डिवाइसेज पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। कंपनी ने अपकमिंग Windows 11 में कुछ जबरदस्त फीचर्स उपलब्ध कराए हैं जो यूजर्स के अनुभव को दोगुना नहीं बल्कि तिगुना कर देंगे।

New Design –

Windows 11 को एक अलग ही डिजाइन के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही इसमें साउंड भी मॉर्डन दी जाएगी। यह डिजाइन फ्रेश और क्लीन होगा। इसमें सेंस ऑफ काम और ईज भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Start Menu –

स्टार्ट मेन्यू की बात करें तो Microsoft के नए अपडेट में यूजर कॉन्टेन्ट को सेंटर में रख पाएंगे। पहले यह लेफ्ट साइड में था। इस अपडेट के साथ इसके इंटरफेस में बड़ा बदलाव किया गया है।

Snap layouts

स्नैप लेआउट, स्नैप ग्रुप और डेस्कटॉप को एक स्क्रीन को मल्टीटास्क और ऑप्टिमाइज करने का दमदार तरीका उपलब्ध कराता है। यह सर्विस यूजर्स को ऐप्स और विंडो को ग्रुप कर बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने की अनुमति देगी। इस फीचर के जरिए ऐप को मल्टीपल डिवाइसेज और मल्टीपल डिस्प्ले में इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाएगी।

Microsoft Teams टास्कबार में जाएगी –

Microsoft Teams को टास्कबार में इंटीग्रेटेड किया गया है। यह लोगों से जुड़ने का एक तेज तरीका उपलब्ध कराता है। बता दें कि Teams के जरिए चैटिंग और वीडियो कॉलिंग फीचर्स का विकल्प भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Widgets

विजेट्स, एआई द्वारा संचालित एक नया पर्सनलाइज्ड फीड है जिसका उद्देश्य यूजर्स को उन जानकारियों तक तेजी से पहूुंचाना है जिन्हें वो पढ़ना चाहते हैं या जिन्हें वो ज्यादा सर्च करते हैं। आसान भाषा में समझा जाए तो Windows 11 AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) फीचर के साथ आएगा। यह न्यूज फीड, वेदर अपडेट्स आदि में उपलब्ध कराया जाएगा।

Accessibility Improvements

Microsoft के अनुसार, Windows 11 अभी तक विंडोज का सबसे जबरदस्त डिजाइन है जो यूजर्स को बेहद पसंद आएगा। इसमें नए एक्सेसिबिलिटी इंप्रूवमेंट्स उपलब्ध कराए गए हैं जो विकलांग लोगों के लिए और उनके द्वारा बनाए गए थे।

Touch, Digital Pen और Voice Input का Support –

Windows 11 टच, डिजिटल पेन और वॉयस इनपुट को सपोर्ट करता है। Microsoft के अनुसार, नया ओएस टच, डिजिटल पेन या वॉयस इनपुट के जरिए उपयोग किए जाने पर स्पीड, एफिशियंसी और बेहतर अनुभवों के लिए ऑप्टिमाज्ड है।

Live Tiles –

विंडोज 11 में एक नया फीचर Live Tiles भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस फीचर के तहत यूजर्र अपनी पिछले ऐप्स से नए ऐप पर जंप कर सकेंगे। वहीं एक बार फिर से नई ऐप्स से पिछली ऐप्स पर जंप कर पाएंगे। बता दें कि यह फीचर Google के Chrome OS और Android OS से उपलब्ध कराया जाता है। इसके इंटरफेस की बात करें तो यह काफी हद तक macOS पर आधारित है।

Voice Typing Feature –

विंडोज 11 में वॉयस टाइपिंग फीचर भी उपलब्ध कराया जाएगा। यह यूजर्स की-पैड्स को भी स्मार्टफोन्स के ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह कस्टमाइज करने में मदद करेगा।

Android Apps का Supports

विंडोज 11 की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें Android ऐप्स का सपोर्ट दिया जाएगा। इसे Windows Store से डाउनलोड किया जा सकेगा।

 

Windows 11 के लिए Requirements (Requirements for Windows 11 in Hindi) –

विंडॉज 11 को कम्प्यूटर में अपडेट करने के लिए कुछ Minimum Hardware Requirements सेट किए गए हैं और जिस कम्प्यूटर में यह सभी हार्डवेयर पूर्ति होगी केवल वही कम्प्यूटर विंडॉज 11 को अपग्रेड या इंस्टॉल कर पाएगा। Windows  11 अपग्रेड करने के लिए आपके कम्प्यूटर में ये Hardware होनी जरूरी है।

  • Processor: 1 gigahertz (GHz) or faster with two or more cores on a compatible 64-bit processor or system on a chip (SoC)
  • RAM: 4 gigabytes (GB) or greater.
  • Storage: 64 GB* or greater available storage is required to install Windows 11.
  • Additional storage space might be required to download updates and enable specific features.
  • Graphics card: Compatible with DirectX 12 or later, with a WDDM 2.0 driver.
  • System firmware: UEFI, Secure Boot capable.
  • TPM: Trusted Platform Module (TPM) version 2.0.
  • Display: High definition (720p) display, 9″ or greater monitor, 8 bits per color channel.
  • Internet connection: Internet connectivity is necessary to perform updates, and to download and use some features.
  • Windows 11 Home edition requires an Internet connection and a Microsoft Account to complete device setup on first use.

 

Windows 11 और Windows 10 में अंतर –

ऊपर हमने Windows 11 के बारे में जो भी जानकारी दिए हैं और अगर आप Windows 10 का वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं तो आप वैसे ही समझ रहे हैं कि Windows 11, Windows 10 से किस प्रकार अलग है।

Windows 11 में Windows 10 का सभी चीजें और उसकी गुणवत्ता वैसी ही मिलेगी इसके साथ-साथ आपको बहुत सारी चीजें मिलेंगे जो कि Windows 10 में नहीं है।

Windows 10 का उपयोग करने वाले आसानी से Windows 11 उपयोग कर सकते हैं क्योंकि उसके सारे फीचर इस में मिल जाएंगे और Windows 11 एक नए डिजाइन में में आपके सामने पेश होगा।

नए-नए टूल्स, नए एप्स और साउंड, गेमिंग एक्सपीरियंस, मल्टी टास्किंग, अनलिमिटेड Free वीडियो कॉल ऐसे और भी फीचर्स Windows 11 के अंदर डाली गई है जिससे यह Windows 10 से बिल्कुल अलग हो जाता है। पर Windows 10 के सारे फीचर्स पहले से इसमें मौजूद रहेंगे चाहे वह सुरक्षा की दृष्टि से हो चाहे व्यवहार करने की दृष्टि से हो।

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

आज Windows 11 क्या है यह तकनिकी जानकारी हमने आपको बिल्कुल सरल रूप में समझाने की कोशिश की है। हमने आपको Windows 11 के फीचर्स, Windows 11 के लिए Requirements और Windows 11 और Windows 10 में अंतर के बारे में step by step विस्तार से समझाया है। अगर आपको What is Windows 11 in Hindi से सम्बन्धित कोई प्रॉब्लम हो तो आप comment के जरिए इसके बारे हमसे पुछ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा और कुछ जानने या सिखने को मिला यो तो इसे अपने friends और social media पर जरुर share करे ताकि लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। धन्यवाद !

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

4 thoughts on “Windows 11 क्या है – Windows 11 के फीचर्स और Requirements for Windows 11 | Windows 11 in Hindi”

Leave a Comment