Browser क्या है? Browser कैसे काम करता है और Top-6 Browsers के बारे में जानिए

4.2/5 - (4 votes)

हेल्लो दोस्तों इस आर्टिकल में आप Browser के बारे में जानेंगे। Browser क्या है?, Browser कैसे काम करता है, Top-6 Browsers और Browser के इतिहास के बारे में जानेंगे। इसके साथ ही Mobile के Browser के बारे में जानेंगे।

अगर आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो ब्राउज़र का उपयोग तो करते ही होंगे क्योंकि बिना ब्राउज़र के आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर ही नहीं सकते हैं अब चाहे वह कंप्यूटर के अंदर हो या फिर लैपटॉप के अंदर हो या फिर मोबाइल के अंदर हो सभी के अंदर हम बिना ब्राउज़र के इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 

Browser क्या है?
Browser क्या है?

यह एक software एप्लीकेशन है जिसका अविष्कार इंटरनेट के साथ हुआ था। दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाले लोगों को हर चीज का ज्ञान मिले इसीलिए ब्राउज़र को बनाया गया है। अगर आप Browser के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें …

 

Browser क्या है? (What is Browser in Hindi) –

Browser एक प्रकार का software होता है, जो कि इंटरनेट की चीजों का इस्तेमाल करने के लिए उपयोग किया जाता है। वेब ब्राउज़र एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो आपको इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री जैसे – वेबसाइट, इमेज, वीडियो, ऑडियो और game आदि को ढूंढने और उनको इस्तेमाल करने में आपकी मदद करता है। 

ब्राउज़र हमे World Wide Web (WWW) की दुनिया में पहुंचाता है। वेब पर उपलब्ध वेब संसाधनों को हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) में लिखा जाता है। ब्राउज़र इस कोड को पढता है तब जाकर हम वेब पर मौजूद सामग्री को देख सुन तथा पढ़ पाते हैं।

किसी भी वेब पेज को खोलने के लिए आपको ब्राउजर में सर्च इंजन की मदद से कोई भी चीज को सर्च करना होता है। किसी भी URL को खोलने के लिए ब्राउज़र का इस्तेमाल किया जाता है।

ब्राउज़र कंप्यूटर में तब से मौजूद है जब से इंटरनेट का आविष्कार हुआ है। उसके बाद धीरे-धीरे बहुत सारे बड़े-बड़े ब्राउज़र बनाए गए जिसमें बुकमार्क, हिस्ट्री, ऑडियो-वीडियो सपोर्ट  इत्यादि जैसे फीचर्स डाले गए थे।

“ वेब ब्राउज़र एक कंप्यूटर प्रोग्राम है, जो इंटरनेट पर मौजूद वेब पेजों को यूजर्स के लिए ढूंढकर इंसानों की भाषा में अनुवाद करता है। इन वेब पेजों में मौजूद जानकारी में ग्राफिक्स, मल्टीमीडिया, वेब प्रोग्राम तथा साधारण टेक्स्ट शामिल होता है। एक ब्राउज़र वेब मानकों के आधार पर वेब पेजों से डाटा फेच करता है। ”

 

Browser कैसे काम करता है? (How does the Browser Work in Hindi) –

इंटरनेट पर मौजूद सामग्री से जुड़ने के लिए लोकेशन या एड्रेस की जरूरत पड़ती है, इस लोकेशन या एड्रेस को URL के नाम से जानते हैं। किसी भी URL के दो भाग होते हैं पहला भाग Protocol और दूसरा भाग Domain Name होता है। 

ब्राउज़र के माध्यम से हम इन URLs पर पहुंच पाते हैं। इन यूआरएल पर मौजूद सामग्री HTML डॉक्यूमेंट या Web Page के रूप में होती है। यह डॉक्यूमेंट विशेष HTML कमांड द्वारा लिखे जाते हैं । ब्राउज़र इन स्पेशल कमांड्स को पढ़ते है और उनकी व्याख्या करते हैं और फिर यूजर यानी कि हमारे सामने सूचना को प्रदर्शित करते हैं। 

वेब ब्राउज़र के इस्तेमाल से हम वर्ल्ड वाइड वेब को आसानी से एक्सेस कर पाते है। ब्राउज़र की मदद से हम बहुत सारे वेब पेज को देख पाते हैं जो web protocol से बने हुए होते हैं।

Http की मदद से वेब क्लाइंट और वेब सर्वर को एक दूसरे से जुड़ने की अनुमति मिलती है। जब यूजर ब्राउज़र के एड्रेस बार पर एक वेब एड्रेस डालता है तब ब्राउज़र उसकी रिक्वेस्ट को एचटीटीपी कमांड के रूप में वेब सर्वर को भेजता है, उसके बाद ब्राउज़र उस वेब सर्वर के साथ जुड़ जाता है और वहां से रिक्वेस्टेड वेब पेज को निकालकर user के ब्राउजर में सारी जानकारी दिखा देता है।

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि पहले ब्राउज़र वेब पते पर जाता है, फिर उस वेब पते पर मौजूद सामग्री को पढता है और समझता है इसके बाद यूजर्स तक पहुंचाता है। 

 

Top-6 Browsers –

Google Chrome –

यह गूगल के प्लेटफार्म पर बनाया गया इंटरनेट ब्राउजर है। गूगल क्रोम ब्राउजर को सिर्फ chrome के नाम से भी जाना जाता है। क्रोम इंटरनेट यूजर की पहली पसंद है। 

Google Chrome

गूगल ने सन 2008 में क्रोम ब्राउजर को लांच किया था। यह एक fast और simple ब्राउजर है। क्रोम ब्राउजर Windows, Linux, Mac OS के लिए तथा मोबाइल प्लेटफार्म में एंड्राइड, विंडोज फोन तथा आईफोन के लिए उपलब्ध है। Chrome browser लगभग 50 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है। क्रोम ब्राउज़र सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र है।

 

Internet Explorer (Microsoft Edge) –

यह ब्राउज़र माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन ने अगस्त 1995 में विंडोज 95 के साथ लांच किया था। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा निर्मित वेब ब्राउजर विंडोज OS का उपयोग करने वाले यूजर्स का डिफॉल्ट ब्राउजर होता है। इसे सिर्फ IE के नाम से भी जाना जाता है। यह शुरुआती वेब ब्राउज़र में से एक है। 

Internet Explorer (Microsoft Edge)

इंटरनेट एक्सप्लोरर का एडवांस वर्जन माइक्रोसॉफ्ट एज भी लॉन्च हो चुका है, यानी यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट के दो ब्राउज़र मौजूद है। 

 

Mozilla Firefox –

मोज़िला फायरफॉक्स ब्राउजर को Firefox के नाम से भी ज्यादा जानते हैं। इस ब्राउज़र को मोज़िला फाउंडेशन और इसकी सहायक कंपनी मोज़िला कॉरपोरेशन ने मिलकर 2002 में लांच किया था। फायरफॉक्स एक Open Source Web Browser है।

Mozilla Firefox

फायरफॉक्स को Windows, Linux, Android OS के लिए डेवलप किया गया है। 

 

Safari Browser –

2003 में एप्पल कंपनी ने सफारी को खास अपने ऑपरेटिंग सिस्टम mac के लिए तैयार किया था। प्रारंभ में यह सिर्फ उन्हीं के कंप्यूटरों को सपोर्ट करता था लेकिन बाद में उसका विंडोज वर्जन भी लॉन्च किया गया। 

Safari Browser

Opera Browser – 

ओपेरा ब्राउजर की काफी पुराना ब्राउज़र है इस ब्राउज़र को ओपेरा सॉफ्टवेयर द्वारा बनाया गया है। ओपेरा को सन 1995 में लांच किया गया था। ओपेरा ब्राउज़र लगभग 40 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है। 

Opera Browser

 

Epic Browser –

पहला भारतीय ब्राउज़र यह 12 भारतीय भाषाओं को समर्थन देता है। इसमें कई ऐसे फीचर ऐड किए गए हैं जो आपको पसंद आएंगे। इसे hidden reflex ने जो एक भारतीय इंजीनियर है (आलोक भारद्वाज) द्वारा स्थापित किया गया है।

Epic Browser

इसे 2010 में लांच किया गया था, इसे मोज़िला के प्लेटफार्म पर बनाया गया है।

 

Browser का इतिहास (What is Browser) :-

जब Tim Berners Lee कंप्यूटर पर सूचनाओं को साझा करने की प्रणाली पर कार्य कर रहे थे। उन्होंने इस कार्य को हाइपरलिंक्स के द्वारा आसान कर दिया। हाइपरलिंक HTML Language कि एक कमांड होती है।

Tim Berners Lee ने अपने इस प्रोग्राम को Browser नाम दिया जिसे आज हम वेब ब्राउज़र के नाम से जानते हैं। इस प्रकार दुनिया का पहला ब्राउज़र सन 1991 में बनकर तैयार हुआ। पहले वेब ब्राउज़र का नाम WWW था। WWW का पूरा नाम World Wide Web होता है।

1990 के दशक में internet explorer सबसे मसहुर वेब ब्राउजर हुआ करता था। 

 

Mobile के Browser –

मोबाइल के लिए ब्राउज़र तो कई सारे होते हैं लेकिन अगर आप अन्य ब्राउज़र डाउनलोड करना चाहती हैं तो मोबाइल में प्ले स्टोर होता है उससे आप अपनी पसंद का ब्राउज़र डाउनलोड कर सकते हैं। कुछ मोबाइल ब्राउजर निम्न है –

  • Google Chrome
  • Opera mini
  • Mozilla Firefox 
  • Internet Explorer
  • Puffin Browser
  • Samsung Internet Browser

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

 इस लेख में हमने आपको Browser के बारे में पूरी जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया और आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यदि आपको यह आर्टिकल Browser क्या है? पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो इस आर्टिकल को सोशल नेटवर्क्स जैसे कि फेसबुक, टि्वटर और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कीजिए। 

 

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा