Kali Linux क्या है? – Kali linux चलाना कैसे सीखे, उपयोग | What is Kali Linux in hindi

4.4/5 - (17 votes)

हेल्लो दोस्तों इस आर्टिकल में आप Kali Linux क्या है? के बारे में जानेंगे। Kali Linux क्या है?, Kali linux चलाना कैसे सीखे, Kali linux का उपयोग, और kali linux legal है या illegal आदि के बारे में जानेंगे।

अगर आप हैकर बनने या हैकिंग में ज्यादा दिलचस्पी रखते हो तो आपने कहीं न कहीं  KALI LINUX का नाम तो जरुर सुना होगा और आपके मन में कभी न कभी ये सवाल उठा होगा की आखिर Kali Linux क्या है? है और इसके क्या लाभ है यदि आप kali linux के बारे में सब कुछ विस्तार से जानना चाहते है तो ये article आपके लिए काफी useful होने वाला है

Kali Linux क्या है?
Kali Linux क्या है?

Kali Linux – अभी के समय में यह एक industry का एक Leading Linux Distribution है, जब बात ethical हैकिंग की हो तब यह एक ऐसा distribution है जिसमे की custom तौर पर पहले से ही ethical hacking के tools Pre loaded होते हैं वही इस linux version को दुनियाभर में बहुत से लोग इस्तेमाल में लाते है.

जिनमे से कुछ Windows users भी है जिन्हें kali linux के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नही होती है लेकिन linux की इतनी चर्चा होने से इसे use करके देखने की रूचि बढ़ जाती है इसको use करने में दिलचस्पी दिखने के और भी बहुत से कारण से इसमे रूचि होती है जैसे फन के लिए इस्तेमाल करना, और लोग अपने गर्लफ्रेंड को इंप्रेस करने के लिए, वहीं, कुछ अपने पड़ोसी के WiFi को हैक करने के लिए भी kali linux का उपयोग करने में रुचि रखते हैं

लेकिन काली लिनक्स को इस काम के लिए नहीं बनाया गया. इसीलिए हमने इस Article में Kali Linux क्या है? के बारे में बहुत गहराई से समझाने की कोशिश की है, जिससे आपको काली लिनक्स के बारे में अच्छे से समझ में आ सके तो बिना वक्त गवाए चलिए शुरू करते है…

 

Kali Linux क्या है? (What is Kali Linux in hindi) –

Kali linux एक Operating system है अगर आपको कंप्यूटर की थोड़ी बहुत भी जानकारी होगी। तब आपको यह जरूर पता होगा कि कंप्यूटर के कार्य करने के लिए कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम का होना बहुत जरूरी होता है अर्थात ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर कार्य नहीं कर सकता है।

आप Windows operating system को जानते ही होंगे। जिस तरह किसी कंप्यूटर में एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम होता है उसी तरह कंप्यूटर में kali linux भी होता है लेकिन काली लिनक्स बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम से बिल्कुल अलग है

Kali linux एक open source और Debian Based ऑपरेटिंग सिस्टम है। जो कि लिनक्स का ही Distributed version है। इसे खासतौर पर Penetrations Testing, Security research, Computer forensic और Reverse engineering के लिए बनाया गया था लेकिन आज इसका ज्यादातर उपयोग Hackers लोग ही करते हैं क्योंकि काली लिनक्स में ऐसे बहुत सारे Pre-loaded features और Tools है जो हैकिंग में सहायक सिद्ध होता है

लेकिन इसका उपयोग सिर्फ गलत कामों में नहीं बल्कि अच्छे कामों में भी किया जाता है जैसे Security research, Vulnerability Testing आदि kali linux ओपन सोर्स है इसलिए इसे इस्तेमाल करना फ्री होता है. इसे इसके Official Website से फ्री में डाउनलोड कर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं

Kali linux कंपनियों के सिस्टम में  Vulnerability ढूंढने में सहायक होता है इसलिए वह लोग भी इसका इस्तेमाल करते हैं यदि आप hacker बनना चाहते हैं तब आप भी काली लिनक्स को सीख कर इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल अच्छे और बुरे दोनों तरह के करते हैं इसलिए यदि आप इसको उपयोग गलत कामों में करेंगे तब आप एक बुरे hacker कहलायेंगे जिन्हें Black Hat Hacker कहते हैं।

वहीं अगर अच्छे कामों में इसका उपयोग करते हैं तब आप एक अच्छे hacker कहलाएंगे जिन्हें White Hat Hacker कहते हैं जैसे- Security check for a company और Vulnerability test करना। 

 

Kali Linux का इतिहास (History of kali linux) –

Kali linux को offensive Security Ltd. कंपनी के द्वारा डिवेलप किया गया था जिसके Developer Mati Aharoni, Devon kearns और Raphael Hertzog थे। इन्होंने kali linux को Develop करने में अपना मुख्य योगदान दिया था। आज भी Offensive Security Ltd. कंपनी काली लिनक्स पर निरंतर काम कर रही है और इसमें फीचर्स एवं टूल्स जोड़ रही है

Offensive Security Ltd. एक Security से जुड़े tools बनाती है। यह आज भी सिक्योरिटी से जुड़े सेवाओं को का उपयोगमुहैया करा रही है काली लिनक्स का शुरुआती नाम Black Track था। जिसका पहला वर्जन ब्लैक ट्रैक 1.0 को 25 मई 2006 को Launch किया गया था लेकिन 13 मार्च 2013 को ब्लैक ट्रैक से बदलकर काली लिनक्स का नाम दिया गया जिसे kali linux 1.0 वर्जन के साथ रिलीज किया गया था। 

इसके बाद काली लिनक्स के बहुत सारे वर्जन रिलीज किया किए गए थे समय के साथ इसमें बहुत सारे Update आए जिससे इसमें बहुत सारे टूल्स जोड़े गए और इसके Performance को बेहतर किया गया आज की तकनीकी और कंप्यूटर से जुड़े लोग Kali linux को जानते हैं यह hacking की दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय है। 

 

Kali linux का उपयोग (Uses of Kali Linux) –

  • काली लिनक्स का उपयोग है hacker अपनी hacking skills को बढ़ाने या hacking सीखने और hackingजैसी क्रियाओं को पूरा करने के लिए करते हैं। 
  • काली लिनक्स का उपयोग vulnerability Testers  और Penetrations Testers भी करते हैं।
  • काली लिनक्स का उपयोग किसी वेबसाइट या नेटवर्क Security Check और कमियों को ढूंढने के लिए भी किया जाता है
  • काली लिनक्स का उपयोग Penetrations Testing, Computer Forensic और Reverse Engineering मैं भी किया जाता है।

 

Kali linux के फायदे –

Kali linux के बहुत से फायदे होते हैं  काली लिनक्स को कुछ एडवांस वर्क करने के लिए बनाया गया है इसके कुछ फायदे आप नीचे पढ़ सकते हैं।-

  • Free of Cost – Kali linux एक फ्री ओपन सोर्स है जिसे आप इसकी official website से डाउनलोड करके install कर सकते हैं
  • Updating Software Kali linux मैं आप जो भी सॉफ्टवेयर install करते हैं उन सभी सॉफ्टवेयर को एक command के द्वारा ही update कर सकते हैं।
  • Free Software – Kali linux मैं ज्यादातर सॉफ्टवेयर Free में ही मिल जाते हैं इसके लिए आपको कोई Crack version का उपयोग करने की जरूरत नहीं है।
  • Fast and Stable – Kali linux कम Graphical होता है इसलिए सिस्टम के Crash या Down होने के बहुत ही कम Chance होते हैं और यह दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से बहुत Fast होता है.
  • Secure – Kali linux virus से बहुत ज्यादा सुरक्षित होता है इसमें Malware, Spyware Trojans और virus बहुत ही कम बनते हैं इसमें कोई Antivirus को Install करने की जरूरत नहीं होती है.

 

Kali linux के नुकसान –

  • इसे सामान्य कार्य करने के लिए नहीं बनाया गया है इसलिए इसमें सामान्य काम (जैसे- Game खेलना) नहीं किया जा सकता है
  • इसे सामान्य व्यक्ति के द्वारा एक भी उपयोग नहीं किया जा सकता है 
  • यह अन्य Operating System जैसे- माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की तुलना में भी कम पॉपुलर है जिसके कारण इसपर आप अपने Favorite Program भी नहीं चला पाएंगे।

 

Kali linux का उपयोग hackers क्यों करते है? –

हो सकता है अब आप लोग सोच रहे होंगे कि Hacking सीखने के लिए kali linux का ही use क्यों किया जाता है या फिर इसका ज्यादातर इस्तेमाल Hackers लोग ही क्यों करते हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसा क्या होता है जो हैकिंग की दुनिया में इसे सबसे खास बनाता है। 

हैकिंग सीखना या फिर किसी को Hack करना आसान नहीं होता है। Hacking में उपयोग होने वाले बहुत सारे tools है जिनकी मदद से किसी को Hack या Track किया जा सकता है लेकिन इन Tools का इस्तेमाल किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम से करना मुश्किल होगा। क्योंकि प्रत्येक tools को बनाना होगा इसमें बहुत ज्यादा टाइम लगेगा इसके साथ ही टूल्स को बनाने में Coding भी करना होगा।

Kali Linux क्या है?
Kali Linux क्या है?

लेकिन kali linux एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें सेंकडो हैकिंग टूल्स बने बनाए मिलते हैं जिसके कारण टूल्स के लिए ज्यादा Coding करने की आवश्यकता नहीं होती है जिससे टाइम की भी काफी बचत होती है इसके साथ ही यह अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम से अधिक सुरक्षित होता है जिसके कारण है कि लोगों को एक सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम मिल जाता है

यही वजह है कि kali linux hackers लोगों में सबसे लोकप्रिय और Hacking से जुड़े लोगों के लिए बहुत ही खास है।

 

क्या kali linux में Game खेला जा सकता है?

Kali linux ऑपरेटिंग सिस्टम से अधिक सुरक्षित माना जाता है जिसके कारण इसमें Computer virus का खतरा भी कम होता है इसके साथ ही इसका Performance भी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में अधिक होता है जिसके कारण Gamers के मन में यह आ सकता है कि क्या kali linux का उपयोग गेम खेलने में भी किया जा सकता है?

तो जिन लोगों के मन में यह सवाल है उन लोगों को बता दूं की kali linux को विशेष उद्देश्य के लिए बनाया गया है जेसे- Penetrations Testing, Security Research और computer forensic आदि इसे गेम खेलने या संगीत सुनने के उद्देश्य से नहीं बनाया गया है।

 

kali linux legal है या illegal? –

Kali linux एक तरह का ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि Free में मिलता है अगर आप इसको Download करके काम उपयोग करते हैं तो इसमें गैरकानूनी कुछ भी नहीं है, लेकिन अगर आप इसके जरिए कोई ऐसा काम करते हैं जो किसी को नुकसान पहुंचा रहा है तो यह गैरकानूनी होता है।

इसका उपयोग आप खुद के प्रोडक्ट जैसे- App, Website, Software आदि की Security को चेक करने के लिए कर सकते हैं लेकिन अगर आप इससे किसी का अकाउंट या मोबाइल Hack करने की कोशिश करते हैं तो आप को जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

 

Kali linux चलाना कैसे सीखे –

Kali Linux क्या है? के बारे में जानने के बाद आप इसे चलाना चाहते है। Kali linux को चलाना सीखने के लिए आप किसी Ethical Hacking कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं। इसके अलावा kali linux को सीखने के लिए बाजार में कुछ किताबें उपलब्ध है, आप इनकी मदद से kali linux को ऑपरेट करना सीख सकते हैं। काली लिनक्स के लिए कुछ खास किताबें हैं –

  • Basic Security Testing with kali linux2 (Robert. Beggs)
  • Mastering Kali Linux for Advance Penetration Testing (Joseph Munizz)
  • Kali linux Web Penetration Testing Cookbook (Gilberto Najera Gutierrez)
  • Kali Linux Wireless Penetration Testing (Vivek Ramchandran)
  • The Hacker Playbook2

इसके अलावा आप Kali linux सीखने के लिए ऑनलाइन वीडियो कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं अगर आप Kali linux सीखना चाहते हैं तो आप इन सभी माध्यमों से सीख सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप बिना सीखे Kali linux को इंस्टॉल ना करें। जब तक आप उसके Feature और Programme को अच्छी तरह समझ न लें तब तक इसे अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल ना करें। और इसके अलावा इससे किसी और की Hacking के लिए use बिल्कुल  ना करें

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

आपको इस आर्टिकल में Kali Linux क्या है? बारे में पूरा अच्छे से बताया गया है जिसमें आपने जाना कि Kali Linux क्या है?, kali linux के इतिहास, काली लिनक्स के उपयोग, काली लिनक्स के फायदे, काली लिनक्स के नुकसान, और भी काली लिनक्स से जुड़े प्रश्नों के उत्तर भी जानने को मिले होंगे। हम उम्मीद करते हैं कि Kali Linux क्या है? आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ नया सीखने को मिला होगा।

Kali Linux क्या है? पोस्ट पसंद आया है तब इसे अपने व्हाट्सएप और फेसबुक पर शेयर भी कीजिए। धन्यवाद !

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा