Microsoft Word क्या है – MS Word कैसे सीखें | MS Word in Hindi

1.8/5 - (10 votes)

हेल्लो दोस्तों इस आर्टिकल में आप Microsoft Word के बारे में जानेगे जिसमे हम Microsoft Word क्या है? यानि MS Word क्या है?,  MS Word कैसे सीखें, MS Word की Home Screen का परिचय, MS Word अपने कंप्यूटर में कैसे खोले आदी के बारे में जानेगे।  साथ ही MS Word के उपयोग और विशेषताओ के बारे में भी जानेंगे। अगर आप Microsoft Word के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें …

Microsoft Word क्या है
Microsoft Word क्या है

 

Microsoft Word क्या है? (What is Microsoft Word in Hindi)

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक word processing application है। इस सॉफ्टवेयर को कभी-कभी Winword, MS Word, और Word भी कहा जाता है। Microsoft word का उपयोग professional documents, letters, reports और resumes आदि बनाने के लिए किया जाता है, और भी इसमें खास विशेषताएं है। जैसे की text editing, spelling checking, grammar checking, font formatting, image support, advance page layout, tables, mail merge, header and footers और भी बहुत कुछ जिनके बारे में आप आगे जानेंगे।

यह एक word processor software है, जोकि wordpad से बहुत advance है। इसकी सहायता से user विभिन्न प्रकार एक documents बना सकते है। उदाहरण के लिए, आप इसमें resume बना सकते है या template के उपयोग से उसमे editing करके काम समय में अपना resume तैयार कर सकते है।

 

MS Word अपने कंप्यूटर में कैसे खोले?

अगर आपके कंप्यूटर में Microsoft Windows operating system है, और Microsoft office का package installed है, तो आप Microsoft Word को इस प्रकार खोल सकते है।

Start menu में जाकर, Microsoft Word का icon select करके क्लिक करें, तो आपके कंप्यूटर में MS Word की window open हो जाएगी।

यदि आपके कंप्यूटर icon नहीं दिख रहा है, तो search box में MS word टाइप करके search करे।

या फिर आप इसे run command का उपयोग करके भी खोल सकते है, Window button + R press करके type करिये Winword और enter key या ok press करिये।

यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपके कंप्यूटर में पहले से इनस्टॉल है और आप उसे start menu में search नहीं कर पा रहे।

तो आप इसे अपने कंप्यूटर में खुद से lunch कर सकते है। उसके लिए आपको कुछ निम्न बातों का ध्यान देना होगा।

  • सबसे पहले My Computer खोले।
  • फिर C: Drive को क्लिक करके open करें और इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस अन्य ड्राइव में है तो उसे Open करें।
  • Program Files (x86) folder को खोले और
  • Microsoft office folder खोले
  • फिर office xx folder खोले (xx का मतलब MS office का version से है जैसे की office 15 यदि कोई office नाम का folder नहीं है, तो WINWORD.EXE फोल्डर को खोले या double क्लिक करें।
  • फिर “Next” button पर click करें, बॉक्स में “Word” टाइप करे और “finish” button पर click करें।

 

MS Word की Home Screen का परिचय (Introduction to MS Word Home Screen with Tools)

MS Word की Home Screen का परिचय
MS Word की Home Screen का परिचय

1. Office Button –

Office Button MS Word का एक प्रमुख भाग है. यह बटन menu bar में होता है. इस बटन में MS Word में बनने वाली फाइल या डॉक्युमेंट के लिए कई विकल्प होते है.

2. Quick Access Toolbar –

Quick Access Toolbar MS Word का एक विशेष भाग है. यह टूलबार Title bar में होता है. इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लेते है. इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली commands को एड कर दिया जाता है और वे इसमे जुड जाती है. Quick Access Toolbar की सहायता से MS Word में कार्य थोडी speed से हो पाता है.

3. Title bar –

Title bar MS Word विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर Word मे बनाई गई फाइल्स के नाम को दिखाया जाता है.

जब तक फाइल को रक्षित (save) नही किया जाएगा फाइल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां “Document1” लिखा होता है. जैसे ही हम फाइल को किसी नाम से रक्षित (save) करते है तब “Document1” के स्थान पर फाइल नाम दिखाया जाता है.

Title bar के दांये कोने में तीन बटन होते है. इन तीन बटन में पहला बटन “Minimize” होता है जिस पर क्लिक करने से Open Program Taskbar में आ जाता है. दूसरा बटन “Maximize or Restore down” होता है. यह बटन विंडो की width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. और तीसरा बटन “Close button” है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.

4. Ribbon –

Ribbon MS Word विंडो का एक और भाग है. यह menu bar से नीचे होता है. इस पाठ मे दिखाई गई MS Word विंडो में लाल रंग का हिस्सा ही ribbon है. इस भाग में MS Word tabs (जो विकल्प menu bar में होते है) के विकल्पों को दिखाया जाता है.

5. Menu bar –

यह बार टाइटल बार के नीचे होती है. इसे tab bar भी बोल सकते है क्योंकि इन्हें अब टेब ही बोला जाता है. Menu Bar में कई विकल्प होते है और प्रत्येक की अपनी Ribbon होती है.

6. Ruler bar –

यह बार MS Word में दो तरफ होती है. पहली text area के बिल्कुल ऊपर होती है तथा दूसरी text area के बांये तरफ होती है. इससे हमें page margin का पता चलता है.

7. Status bar –

Text Area के बिल्कुल नीचे मौजूद होती है स्टेटस बार. इस बार में “Zoom Level” नामक टूल होता है जिसकी सहायता से page को zoom in तथा zoom out किया जा सकता है. इसके अलावा भी बहुत से टूल इस बार में होते है जैसे; Language, Word Count, Page Number आदि.

8. Scroll bar –

Scroll bar MS Word में दांये तरफ एक लम्बवत (vertically) बार होती है जो page को ऊपर-नीचे करने का कार्य करती है.

9. Text Area –

Text Area MS Word का सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है. और यह MS Word विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. इसी क्षेत्र मे document text को लिखा जाता है.

 

MS Word कैसे सीखें? (How to Learn MS Word in Hindi)

अब हमारे मुख्य सवाल पर बात करते है कि एम एस वर्ड कैसे सीख सकता हूँ? तो आइए जानते है आपके लिए क्या-क्या साधन मौजूद है. जहां से आप एम एस वर्ड सीख सकते है.

  1.   Microsoft Help
  2.   Books
  3.   Online Courses
  4.   Web Based Tutorials
  5.   Computer Institutes

#1 Microsoft Help –

आप सोच रहे होंगे कि इसे पहले नम्बर पर क्यों रखा है? इसका उद्देश्य है यह फ्री ऑफ कोस्ट उपलब्ध है. जिसे आप वर्ड में ही प्राप्त कर सकते है. इसके बारे में मैंने Knowledge Base वाले भाग में भी बताया है. यह एम एस वर्ड सीखने का सबसे सरल और विश्वसनीय स्रोत है. आपको सीधे माइक्रोसॉफ्ट से ट्रैनिंग मिलती है. तो इसे आजमाकर जरूर देंखे.

#2 Books –

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड बहुत ही लोकप्रिय प्रोग्राम है. इसलिए, आपको सैंकड़ों बुक इस पर मिल जाएगी. यदि विश्वास नहीं है तो एक बार गूगल कर लेना या फिर अमेजन को टटोल आना. यह बुक्स प्रैक्टिकल ट्रैनिंग के साथ लिखि जाती है. और समझाने के लिए बहुत सारे स्क्रीनशॉट्स का इस्तेमाल होता है. ट्युटोरियल्स को चरणबद्ध तरीके से लिखा जाता है. इसलिए, यूजर्स को समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं आती है. यदि आप कोई सस्ता और विश्वसनीय स्रोत ढूँढ रहे है तो बुक्स आपकी तलाश को रोक सकती है.

#3 Online Courses –

किसी भी स्किल को आजकल ऑनलाइन कोर्सेस के माध्यम से सीखना बहुत आसान हो गया है. ई-लर्निंग के कारण किसी भी स्किल को घर बैठे-बैठे सीखना आज से आसान कभी नही था. इसलिए, आप भी ऑनलाइन लर्निंग पोर्ट्ल्स के माध्यम से एम वर्ड कोर्स कर सकते है. 

#4 Web-Based Tutorials –

“ms word kaise sikhe” इस टर्म को आप गूगल करेंगे तो आपको लाखों रिजल्ट मिल जाएंगे. जो फ्री वर्ड ट्युटोरियल्स उपलब्ध करवाते है. इंटरने पर सैंकड़ों वेबसाइट्स मौजूद है जो फ्री एम एस वर्ड ऑनलाइन सिखाती है.

#5 Computer Institutes –

ऊपर जो तरीके बताए गए है. वे सभी केवल तभी कारगर है. जब आपके पास कम्प्यूटर हो और एम एस वर्ड उसमें इंस्टॉल होगा. अगर, आपके पास कम्प्यूटर नही है तब आप किसी कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट में जाकर ही एम एस वर्ड सीखें. यहां आपको प्रैक्टिकल करने के लिए कम्प्यूटर और सॉफ्टवेयर दोनों मिल जाते है. किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर तुरंत ट्रैनर से पूछ भी सकते है. इसलिए, यह तरीका भी आजमाया जा सकता है.

 

MS Word का क्या उपयोग है?

MS Word माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस Office के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला Software है, एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक वर्ड प्रोसेसर Software है।

MS Word को काफी ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। MS word का उपयोग निजी काम से लेकर schools, collages, office और business में भी बहुत ज्यादा हो रहा है।

Microsoft word business documents creating बहुत अच्छा tool है। इसमें हमे documents को बनाने के लिये पहले से ही बहुत सारे templates मिलते है। जिनको edit करके आप बहुत ही आसानी से अपने document को बना सकते है।

 

MS Word की विशेषताएं (Features of MS Word in Hindi)

एम एस वर्ड की निम्न्लिखित विशेषताएं है:-

  1. Easy to Learn
  2. User Friendly
  3. Knowledge Base
  4. Job Ready

 

1). Easy to Learn :- एम एस वर्ड को सीखना बहुत ही आसान है, आप कुछ ही दिनों में उसे बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं, और धीरे-धीरे काम करते करते आप एडवांस लेवल का भी काम करने लगेंगे।

एम एस वर्ड आपको वर्ड एडिटर ग्राफिक्ल यूजर इंटरफेस उपलब्ध करवाता है, जिससे आप किसी भी कमांड को आइकन के माध्यम से दे सकते हैं, और अंदाजा लगा सकते हैं की इस आइकन का क्या कार्य है।

2). User Friendly :- किसी भी सॉफ्टवेयर की सफलता के पीछे उसका यूजर फ्रेंडली होना आवश्यक है।

जो सॉफ्टवेयर जितना आसान होता है ह उतना ही ज्यादा यूजर्स को पसंद आता है। एम एस वर्ड भी इन्ही प्रोग्राम्स में से है. यह डॉक्युमेंट्स, फ्लायर, टेबल्स बनाने वाले यूजर्स की पहली पसंद है।

3). Knowledge Base :- जब आप एमएस वर्ड पर कार्य करते हैं और कार्य करते वक्त आपको कोई भी समस्या आती है तो आप एमएस वर्ड में मौजूद बिल्ट-इन-सपोर्ट की सहायता ले सकते हैं।

एम एस वर्ड मे शुरुआत करने के लिए यह बहुत ही उपयोगी साबित होता है. बिल्ट-इन-सपोर्ट को आप कीबोर्ड से F1 कुंजि को दबाकर एक्सेस कर सकते है. या फिर आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की वेबसाइट के जरिए भी हेल्प ली जा सकती है।

4). Job Ready :- एम एस वर्ड की सिक्ल्स की कॉर्पोरेट सेक्टर में बहुत भारी मांग रहती है, माइक्रोसॉफ्ट खुद एम एस ऑफिस सर्टिफाइड प्रोग्राम्स चलाता है।

यदि आपको एम एस वर्ड पर काम करना आता है तो आपके पास एक अतिरिक्त जॉब स्किल आ जाती है. जिसके द्वारा आप बहुत सारी जगहों पर काम कर सकते है।

 

MS Word का इतिहास (History of MS Word in Hindi)

Microsoft Word का इतिहास क्या है? सन 1983 ई. में Microsoft ने Character User Interface पर आधारित Operating System और MS Doc के लिए Microsoft Word का सबसे पहला Version, Word 1.0 जारी किया।

Charies Simonyi और Richard Brodie ने इन Charies Simonyi Brava Software के Primary Developer थे। इन्होंने ही Microsoft Word को Develop किया था।

Charies Simonyi Brava Software जो दुनिया का पहला GUI Word Processor था। और Charies Simonyi एक Multi tool word नामक Word Processor पर Primary Software engineer की तरह कार्य कर रहे थे।

पहले Microsoft Word की Free Floppy Disk दी गईं, ताकि सभी लोगों को Microsoft Word के बारे में पहलेे पता तो चल सके। Microsoft windows के लिए MS Word का पहला Version 3.0 सन 1989 में रिलीज किया गया था।

धीरे-धीरे Microsoft Word दुनिया भर में Word processing के लिए सबसे लोकप्रिय Software बन गया और इसकी बिक्री शुरू हो गई धीरे-धीरे Word processing के लिए ढेर सारे बदलाव किये गये। आज पूरी दुनिया में Microsoft Word Word processing के लिए लोगों की सबसे पहली पसंद बना हुआ है।

 

MS Word के कितने संस्करण है? (MS Word Versions)

नीचे Microsoft Word के अलग अलग version के बारे में बताया गया है।

MS Word Versions
MS Word Versions

 

किस प्रकार का File बनाया और उपयोग किया जा सकता है MS Word में

Microsoft Word के प्रारंभिक संस्करण में मुख्य रूप से .doc फ़ाइल extension बनाते और उपयोग करते थे. फिर बाद के नए संस्करण (version) में .docx फ़ाइल extension का उपयोग किया जाता है इस्तमाल के लिए.

यहाँ मैंने वो सारे file types के विषय में mention किया है जिसका इस्तेमाल हम नए Microsoft Word में कर सकते है –

  •  .doc, .room, .docx
  • .dot, .dotm, .dotx
  • .htm, .html
  • .mht, .mhtm
  • .edt
  • .pdf
  • .rtf
  • .txt
  • .wps
  • .xps
  • .xml

 

MS Word वर्ड कैसे खरीदे? (How to Purchase MS Word in Hindi

MS word in Hindi के बारे में एक महत्त्वपूर्ण सवाल यह है की इसे कैसे प्राप्त करें?

यदि आपका कंप्यूटर नया है, तो इसे चलाने के लिए आपको खरीदना होगा या फिर आप इसे खरीदना नहीं चाहते है,

तो आप Microsoft Office की website से free में limited version का उपयोग कर सकते है।

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

इस आर्टिकल में हमने आपको Microsoft Word के बारे में पूरी जानकारी दी है। MS Word माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस Office के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला Software है, एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक वर्ड प्रोसेसर Software है। उम्मीद है आपको Microsoft Word क्या है? और MS Word कैसे सीखें के बारे में जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी। 

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

3 thoughts on “Microsoft Word क्या है – MS Word कैसे सीखें | MS Word in Hindi”

Leave a Comment