Rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए – How to Pass in Rscit Exam in Hindi

5/5 - (1 vote)

Rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए- RSCIT Exam की ऑनलाइन तैयारी करवाने वाली वेबसाइट Rivn Tech पर आपका स्वागत है। आज हम आपको rscit me pass hone ke liye kitne number chahiye और How to Pass in Rscit Exam in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है।

RSCIT का पूरा नाम है Rajasthan State Certificate Course in Information Technology है और यह एक Basic Diploma Computer Course है जो कि राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। 

Rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए
Rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

अगर आप rscit exam की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए Rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है।

 

Rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए – How to Pass in Rscit Exam in Hindi

Rscit Exam को Pass करना वैसे कोई मुश्किल काम नही है लेकिन बहुत सारे विद्यार्थी इसे Pass नही कर पाते है। मै आपको बता दू की RSCIT Computer Course में 2 Exam होते है। जो निम्न है –

  • Internal Assessments (Internal iLearn Exam)
  • Main Exam (Theory Exam)

 

इन्हें भी पढ़े –

  1. 300+ RSCIT Important Questions 2024
  2. RSCIT Exam Important Questions 2024 In Hindi
  3. RSCIT Exam Date 2024
  4. Rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

 

Internal Assessments और Main Exam दोनों में Pass होना आवश्यक है, अगर आप इन दोनों एग्जाम में से किसी एक एग्जाम में Fail होते है तो आप दोनों परीक्षाओं के लिए Fail ही माने जाएंगे।

  • RSCIT में दोनों exam के Total Number 100 होते है।
  • 30 नंबर का RSCIT Internal Assessments/Exam होता है।
  • 70 नंबर का RSCIT Main Exam होता है।

चलिए इन दोनों exam के बारे में डिटेल में जानते है इनमे Pass होने के लिए कितने नंबर चाहिए के बारे में जानते है।

 

Internal Assessments (Internal iLearn Exam) –

आपको Internal Assessments यानि Internal iLearn Exam में Pass होने के लिए 30 नंबर में से कम से कम 12 नंबर लाना अनिवार्य है। अगर आपके 12 नंबर नहीं आते है तो आप फेल माने जाएंगे।

इस एग्जाम में कुल में कुल 15 Assessments होते है और एक Assessments दो अंक का  होता है। इस exam में आप आसानी से Pass हो जाएगे क्योकि इसमें बहुत ही सरल question पूछे जाते है।

 

RSCIT Passing Marks in Main Exam (Theory Exam) –

RSCIT Main Exam का paper 70 नंबर का होता है जिसमे Pass होने के लिए आपको कम से कम 28 नंबर लेने होगे। Rscit Main Exam में 35 Question आते है जिनमे से प्रत्येक question 2 नंबर का होता है यानि आपको इस परीक्षा में पास होने के लिए 35 प्रश्न में से 14 प्रश्न सही करने होगे।

आपको rscit की दोनों परीक्षाओ को पास करना होगा किसी एक में fail होने पर आप दोनों exam में fail माने जाएगे।

आपको RSCIT Exam में पास होने के लिए 100 में से 40 नंबर चाहिए जिनमे 12 नंबर Internal Assessments (Internal iLearn Exam) में और 28 नंबर RSCIT Main Exam (Theory Exam) में होने चाहिए।

RSCIT Main Exam में 28 नंबर लाने के लिए आप RSCIT Book के total 16 chapter में प्रत्येक chapter के अंत में दिए गए बहुवैकल्पिक प्रश्नों को पढने के अलावा आप RSCIT Old Paper और Rscit Most Important Question पढने होगे।

 

इन्हें भी पढ़े –

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) 

आज के इस आर्टिकल में हमने Rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए के बारे में विस्तार से समझाया है जिसमे हमने आपको Internal Assessments (Internal iLearn Exam) और Main Exam (Theory Exam) के बारे में पूरी जानकारी दी है। 

अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा और कुछ जानने या सिखने को मिला हो तो इसे अपने friends और social media पर जरुर share करे ताकि लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। इसी तरह की rscit course से related जानकारी प्राप्त करने के लिए rivntech.com वेबसाइट पर आते रहे।  धन्यवाद !

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment