Gmail ID Kaise Banaye – जीमेल आईडी कैसे बनाते हैं? | Create a New Email Account

5/5 - (1 vote)

Gmail ID Kaise Banaye – अगर आप भी Smartphone या Computer का उपयोग करते है तो आपने Gmail Account के बार में जरुर सुना होगा, लेकिन क्या आप नई Gmail ID Kaise Banaye के बारे में जानते हैं। Gmail एक Web आधारित Email सेवा हैं जिसके द्वारा आप इंटरनेट पर ईमेल भेज तथा प्राप्त कर सकते हैं।  

Gmail ID Kaise Banaye
Gmail ID Kaise Banaye

इंटरनेट पर ऑनलाइन पत्र भेजने तथा प्राप्त करने के लिए हमें एक Gmail ID की जरुरत पड़ती हैं। आज हम आपको Gmail ID Kaise Banaye के बारे में और जीमेल आईडी बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए आदि के बारे में विस्तार से जानने वाले तो इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े ….

 

Gmail ID Kaise Banaye (जीमेल आईडी कैसे बनाते हैं?) –

  • Step 1 – Browser को open करें।
  • Step 2 – gmail.com पर जाएं।
  • Step 3 – Create An Account पर click करें।
  • Step 4 – Username और Password बनाएं।
  • Step 5 – कुछ अन्य जानकारी भी भरें।
  • Step 6 – Mobile Number को verify करवाएं।
  • Step 7 – Privacy and Terms को agree करें।
  • Step 8 – New Gmail को चलाएं।

 

आप इन सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़कर और साथ में लगे स्क्रीनशॉट को देखकर आसानी से Gmail ID बना सकते हो। तो चलिए step by step पूरी प्रोसेस को समझते है – 

Browser को open करें – 

सबसे पहले अपने computer, laptop या smartphone में एक browser को खोल लिजिए। आप Google Chrome Browser को open कर ले। 

 

gmail.com पर जाएं –

Google Chrome Browser को खोलने के बाद उसके सर्च बार में gmail.com या फिर mail.google.com इन दोनों में से किसी एक वेबपते को लिखकर सर्च कीजिए।  

 

Create An Account पर click करें –

अब आपके सामने Gmail Website खुल जाएगी। यहाँ पर आपको दाएं कोने में ऊपर Create an Account का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दे।

 

Username और Password बनाएं –

Create an account पर click करने पर आपके सामने एक New Gmail ID बनाने का फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी सही तरह से भरना है। यहाँ पर आपको जानकारी भरने के साथ-साथ खुद का Username और Password भी बनाना है और इसके साथ आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट को देख सकते हो।

  1. First name – इस बॉक्स में आपको अपना पहला नाम लिखना है अर्थात् आपका पूरा नाम रवि जांगिड हैं तो आपको  यहाँ पर केवल रवि ही लिखना है।
  2. Last name – यहाँ पर अपको अपना सरनेम लिखना है यानि ऊपर जो नाम दिया है उसमे जांगिड सरनेम हैं इसलिए यहाँ पर जांगिड लिखा जाएगा।
  3. Username – यह काम सबसे महत्वपूर्ण है और इसे ध्यान से करना है। आप अपने लिए कोई Username चुनिए और इस बॉक्स में लिखिए ताकि आपकी ईमेल आईडी बन सके। जैसे मान लीजिए [email protected] हमारी Gmail ID है और इसमे rivntech हमारा यूजरनेम है और @gmail.comअपने आप ही लग जाता हैं। आप भी इसी तरह आप भी अपने लिए कोई अच्छा और यूनिक यूजरनेम लिख सकते है।
  4. Password – इस बॉक्स में अपने Gmail Account के लिए पासवर्ड बनाने है। अपने अकाउंट का पासवर्ड मजबूत और सुरक्षित बनाए ताकि कोई आपके पासवर्ड का अनुमान भी नही लगा सके। पासवर्ड में आप अपना मोबाइल नम्बर, जन्म दिन, नाम आदि निजी जानकारी ना लिखे क्योकि ऐसे पासवर्ड सुरक्षित नही होते है। पासवर्ड को अल्फाबेट, संख्या तथा विशेष चिन्ह तीनों के मिश्रण से बनाए ताकि कोई भी इसका अनुमान ना लगा पाए।
  5. Confirm – इस बॉक्स में आपने जो भी password बनाया है उसे दुबारा लिखे ताकि वह कन्फर्म हो सके।
  6. Next – सभी जानकारी भर देने के बाद आपको Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

 

कुछ अन्य जानकारी भी भरें –

Next  पर क्लिक करने के बाद एक अन्य पेज open होगा जिसमे आपके बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी और भरवाई जाएंगी तो इसे भी आप देखकर और सही से भरें ताकि आपको Gmail ID बनाने में कोई भी परेशानी ना हो।

  1. Phone Number – इस बॉक्स में आपको आपना मोबाइल नम्बर लिखना है।  यह जरूरी तो नहीं है लेकिन अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए यह सबसे जरूरी है ताकि आप Gmail Account में 2 Step Verification को Enable कर सकें।
  2. Recovery email address – यहाँ पर आपको एक पहले से बनी हुई Gmail ID लिखनी है लेकिन यह भी वैकल्पिक होता हैं। अगर आपके पास अन्य Gmail ID नही है तो इसे खाली छोड दे। 
  3. Your Birthday – यहाँ पर आपको अपनी जन्म तिथि को चुनना हैं।
  4. Gender – इस ऑप्शन के द्वारा आपको अपना लिंग चुनना है। 

सारी जानकारी को सही और ध्यानपूर्वक भरने के बाद Next पर क्लिक कर दे। 

 

Mobile Number को verify करवाएं –

Next पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नम्बर को verify कराने के लिए पूछा जाएगा। यदि आप अपना नम्बर वेरीफाई कराना चाहते है तो Send पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपके नंबर पर Verification Code आएगा जिसे verify करने पर मोबाइल नम्बर वेरीफाई हो जाएगा। अगर आप मोबाइल नम्बर को verify नही करना चाहते है तो Not now पर क्लिक करके आगे बढ सकते हैं।

 

Privacy and Terms को agree करें –

अब आपके सामने Gmail Account से संबंधित Google Privacy and Terms की एक विंडो खुल जाएगी जिसे आप पूरा पढिए और पढने के बाद I agree पर क्लिक कर दे।

Note: यदि आप इन शर्तों को नही मानोगे तो आपकी जीमेल आईडी नही बन पाएगी यानि अगर आप Google Privacy and Terms को agree नही करेगे तो आप Gmail ID नही बना पाएगे।

 

New Gmail को चलाएं –

I agree पर click करते ही आपका Gmail Account बनकर तैयार हो जाएगा और आप Welcome Screen पर पहुँच जाएगे। अब आपकी new gmail id तैयार हैं जिसका उपयोग कर सकते हो।

 

जीमेल आईडी बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए (Requirements for Creating a Gmail ID) –

हम सभी जानते हैं कि जीमेल एक फ्री Web आधारित Email Service हैं इसलिए आपको ज्यादा चीजे नही चाहिए, कुछ बेसिक चीजे की जरूरत होती है जो पहले से आपके पास उपलब्ध हैं।

  • Computer/Laptop/Smartphone (आप इनमे से किसी भी device पर यह काम कर सकते हो)
  • Internet 
  • Mobile Number
  • थोडा-सी डिजिटल साक्षरता

अगर ये सभी चीजे आपके पास उपलब्ध है तो आप आसानी से Gmail ID बना सकते है।

 

इन्हें भी पढ़े –

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

आज हमने आपको Gmail ID Kaise Banaye के बारे में बताया है और जीमेल आईडी बनाने से जुडी सभी प्रकार की जानकारी भी उपलब्ध करवाई है। हमने जीमेल आईडी कैसे बनाते हैं और जीमेल आईडी बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए के बारे में step by step और सरल भाषा में समझाया है। अगर आपको जीमेल आईडी कैसे बनाते हैं से सम्बन्धित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट करके भी पूछ सकते है।

मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने या जानने को मिला होगा। अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा हो तो आप इसे अपने Friends के साथ एवं Social Media पर भी Share करें और हमारे आर्टिकल को 5 Star Votes भी अवश्य दे। धन्यवाद !

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment