LCD और LED क्या है – LCD व LED में अंतर | LCD and LED Difference in Hindi

3.3/5 - (3 votes)

LCD और LED क्या है – हल्लो दोस्तों इस आर्टिकल में आप LED व LCD के बारे में जानेगे। एलसीडी व एलईडी डिजिटल लाइफ की ओर इशारा करती है। इस आर्टिकल में आप LCD क्या है,  LCD के लाभ और नुकसान,  LED क्या है, LED के लाभ और नुकसान,  LCD व LED में अंतर आदि के बारे में जानेगे। इस आर्टिकल को हमने सरल भाषा में समझाने की कोशिश की है इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े … 

LCD और LED क्या है
LCD और LED क्या है

 

LCD और LED क्या है (What is LCD and LED) –

LCD क्या है (What is LCD in Hindi) –

आप शायद हर दिन एक एलसीडी वाली वस्तुओं का उपयोग करते है। वे हमारे चारों ओर है जैसे – लैपटॉप कंप्यूटर, डिजिटल क्‍लॉक और वॉचेस, माइक्रोवेव ओवन आदि।

एलसीडी अपनी परिभाषा अपने नाम से ही बताता है, यह पदार्थ के सॉलिड और लिक्विड दो स्थिति का संयोजन है। एलसीडी एक दृश्य इमेज को बनाने के लिए एक तरल क्रिस्टल का उपयोग करता है। लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले सुपर-पतली टेक्नोलॉजी डिस्प्ले स्क्रीन है।

ये एक flat panel display technology होती है जिसे की आम तोर से TVs और Computer monitors में इस्तेमाल किया जाता है। एलसीडी आम है क्योंकि इनके अन्य डिस्‍प्‍ले (display) टेक्‍नोलॉजीज के मुकाबले कुछ वास्तविक लाभ है, वे पतले और हल्के होते है । उदाहरण के लिए, कैथोड रे ट्यूब (CRT) की तुलना में बहुत कम पॉवर का उपयोग करते है।

एलसीडी display न केवल CRT monitors के तुलना में अलग दिखते है बल्कि ये काम भी बहुत ही अलग ढंग से करते है। ये CRT monitors के जैसे इतने बड़े और bulky नहीं होते है। यहाँ पर glass screen पर electrons को fire नहीं किया जाता है बल्कि एलसीडी में backlight होता है जो की light provide करता है सभी individuals pixels को जिसे की rectangular grid के जैसे arrange किया जाता है

 

LCD के लाभ –

  • अन्य स्क्रीन की तुलना में एलसीडी स्क्रीन वजन में बहुत कॉम्पैक्ट और हल्की है। 
  • एक एलसीडी स्क्रीन में ऑपरेशन के दौरान गर्मी का बहुत कम उत्सर्जन होता है और इसके परिणामस्वरूप कम बिजली की खपत होती है।
  • CRT मॉनिटर की तुलना में, एलसीडी स्क्रीन बहुत पतली है जो डिवाइस को यूजर्स से बहुत अधिक दूरी पर रखा जा सकता है।
  • एक एलसीडी स्क्रीन जब अपने रिज़ॉल्यूशन में संचालित होती है तो स्क्रीन पर रेजर शार्प इमेज होती है ।
  • एलसीडी स्क्रीन में विद्युत चुम्बकीय विकिरण का कम उत्सर्जन होता है।
  • एलसीडी स्क्रीन में एक बड़ा फायदा यह है कि इसे लगभग किसी भी शेप या साइज में बनाया जा सकता है।

 

LCD के नुकसान –

  • एलसीडी स्क्रीन का उपयोग करने का एक बड़ा नुकसान यह है कि इसका बहुत सीमित देखने का कोण है जो ब्राइटनेस और संतृप्ति का कारण बनता है। 
  • इंटेनसिटी में उत्पन्न होने वाले नुकसानों में से एक यह है कि लिक्विड क्रिस्टल कभी-कभी उन सभी लाइट को पूरी तरह से ब्‍लॉक नहीं कर सकते है जो उनके माध्यम से गुजर रहे है, इससे काला स्तर अस्वीकार्य रूप से ब्राइट हो जाता है।
  • एलसीडी के डैड में हो सकता है वे उपयोग के दौरान इस समस्या के निर्माण के दौरान डेड या स्‍टक पिक्सल बन सकते है। ऐसे वातावरण में जहां बहुत अधिक तापमान होता है, एक एलसीडी में इसके विपरीत नुकसान हो सकता है।
  • सीधी धूप में एलसीडी एक खराब डिस्प्ले दिखाता है और इसका उपयोग लाइट गन के साथ नहीं किया जा सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति पोलराइज्‍ड चश्मा पहने हुए है, तो उसके लिए एलसीडी पर देखना बहुत कठिन होगा और हानिकारक भी होता है।

 

LED क्या है (What is LED in Hindi) –

LED, LCD का ही नया रूप है, ये एक बहुत ही latest invention है और इसे आज सबसे ज्यादा काम में लाया जा रहा है आपके cell phone से बड़े advertising display boards तक एक बहुत ही बड़े range के applications में एलईडी का इस्तेमाल किया जाता है

एलईडी में पिएन जक्शन डोयोग का उपयोग होता है, जब यह करंट के पास से गुजरती है तो यह लाइट को उत्सर्जित करती है। आज इसकी popularity और applications दिन ब दिन बढती ही जा रही है क्योकि इसमें ऐसे कुछ बहुत ही बेहतरीन properties है

ये एलईडी को हम “active” semiconductor के category में रख सकते है। इस diode को हम normal general purpose diode के साथ भी compare कर सकते है, लेकिन जो इसमें सबसे बड़ी difference है वो ये की इसमें अलग-अलग प्रकार की light को emit करने की क्षमता होती है

 

LED के लाभ –       

  • एलसीडी स्क्रीन की तुलना में एलईडी स्क्रीन वजन में बहुत कॉम्पैक्ट और हल्की है।
  • एलसीडी के मुकाबले एलईडी कम बिजली की खपत होती है।
  • एलसीडी मॉनिटर की तुलना में, एलईडी स्क्रीन बहुत पतली है जो डिवाइस को यूजर्स से बहुत अधिक दूरी पर रखा जा सकता है।
  • एक एलईडी स्क्रीन जब अपने रिज़ॉल्यूशन में संचालित होती है तो स्क्रीन पर रेजर शार्प इमेज होती है।
  • एलईडी स्क्रीन में विद्युत चुम्बकीय विकिरण का कम उत्सर्जन होता है।
  • एलईडी स्क्रीन में एक बड़ा फायदा यह है कि इसे लगभग किसी भी शेप या साइज में बनाया जा सकता है।

 

LED के नुकसान –

  • एलईडी स्क्रीन का उपयोग करने का एक बड़ा नुकसान यह है की इंटेनसिटी में उत्पन्न होने वाले नुकसानों में से एक यह है कि लिक्विड क्रिस्टल कभी-कभी उन सभी लाइट को पूरी तरह से ब्‍लॉक नहीं कर सकते है जो उनके माध्यम से गुजर रहे है, इससे काला स्तर अस्वीकार्य रूप से ब्राइट हो जाता है। 
  • वे उपयोग के दौरान इस समस्या के निर्माण के दौरान डेड या स्‍टक पिक्सल बन सकते है।
  • ऐसे वातावरण में जहां बहुत अधिक तापमान होता है, एक एलईडी में इसके विपरीत नुकसान हो सकता है।         

 

LCD व LED में अंतर (LCD and LED Difference in Hindi) –

1. फुल फॉर्म –

एलसीडी की बात करे तो इसकी फुल फॉर्म Liquid Crystal Display (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) होती है, जबकि एलईडी की फुल फॉर्म Light Emitting Diode (लाइट एमिटिंग डायोड) होती है।

2. पिक्चर क्वालिटी –

एलईडी की पिक्चर कवालीटी एलसीडी के मुकाबले अच्छी होती है, इसका कारण यह है कि एलईडी में BA पैनल या IPS पैनल का इस्तेमाल किया जाता है जो टेक्नोलॉजी की श्रेणी में सबसे अच्छा माना जाता है।

3. कलर –

एलसीडी टीवी की तुलना में एलईडी टीवी में ज्यादा कलर होते है क्योंकि एलईडी में RGB-LED बैकलाइट का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा RGB-LED बैकलाइट में आप स्पष्ट रूप से सभी कलर को देख सकते हैं, इसमें आपको हायर डायनैमिक कंट्रास्ट रेशो मिलता है।

4. स्लिम फ्रेम –

एलईडी की फ्रेम एलसीडी की फ्रेम से कहीं ज्यादा पतली होती है क्योंकि इसमें एज-एलईडी बैकलाइटिंग टेक्निक का इस्तेमाल होता है। यह टेक्नोलॉजी आपको एलसीडी टीवी पर नहीं मिलती है।

5. प्रकाश का स्त्रोत –

जहां एलसीडी में कोल्ड कैथोड फ्लोरोसेंट लैंप का इस्तेमाल होता है जबकि एलईडी में एक श्रृंखला में लगे हुए छोटे छोटे लाइट एमिटिंग डायोड का इस्तेमाल होता है।

 

इन्हें भी पढ़े –

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

आज के इस आर्टिकल में हमने LCD और LED क्या है के बारे में जाना है जिसमें हमने आपको एलसीडी क्या है, एलसीडी के लाभ, एलसीडी के नुकसान, एलईडी क्या है, एलईडी के लाभ, एलईडी के नुकसान और एलसीडी और एलईडी में अंतर के बारे में विस्तार से समझाया है। 

अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा और कुछ जानने या सिखने को मिला यो तो इसे अपने friends और social media पर जरुर share करे ताकि लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। धन्यवाद ! 

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

2 thoughts on “LCD और LED क्या है – LCD व LED में अंतर | LCD and LED Difference in Hindi”

Leave a Comment