Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye – Instagram Account Verify कैसे करे?, Blue Tick Price in india

4.8/5 - (6 votes)

instagram par blue tick kaise lagaye – आज के समय में instagram का उपयोग हर कोई करता है लेकिन क्या आपका instagram account verify है, अगर नही तो instagram par blue tick kaise lagaye के बारे में जानते है। आज हम आपको इंस्टाग्राम अकाउंट वेरीफाई करने के बारे में अर्थात् instagram par blue tick kaise lagaye के बारे में बतायेगे। internet की दुनिया में आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिलेंगे जो instagram account verify करने के लिए आपसे पैसो की डिमांड करते है और पैसे देने के बाद भी आपका account verify नहीं होता है।

हम आपको instagram par blue tick kaise lagaye में instagram account verify करने यानि blue tick लगाने के दो तरीको के बारे में बताएगे। अगर आपके अच्छे followers है तो आप Free में instagram account verify कर सकते है। इसके अलावा आप पैसे देकर भी instagram account पर blue tick लगा सकते है। अगर आप भी instagram par blue tick kaise lagaye के बारे में सोच रहे है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े ….. 

instagram par blue tick kaise lagaye
instagram par blue tick kaise lagaye

 

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye (Instagram Account Verify कैसे करे?) –

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जो facebook के अंतर्गत आता है। Instagram पर आपने ऐसे अकाउंट जरूर देखे होगे जिनके प्रोफाइल नाम के आगे एक Blue Tick लगा होता है और उस Blue Tick को Verify Badge कहते है। Blue Tick फीचर्स शुरुआत में Instagram द्वारा सिर्फ सेलेब्रिटी के लिए बनाया था लेकिन बाद में इस फीचर्स को सभी के लिए शुरू कर दिया यानि वर्तमान में सभी लोग इस फीचर्स का फायदा उठा सकते है। 

इंस्टाग्राम में blue tick आप free और paid दोनों तरह से ले सकते है। इंस्टाग्राम में free में blue tick लेने के लिए आपको एक फार्म भरना होता है। जब आप इस फॉर्म को भरते है तो आपसे कुछ ID Proof मांगे जाते है। आपको मांगे गए ID प्रूफ को फार्म में Submit करना होता है। जब आप अपने documents को Instagram Verification के लिए अपलोड कर देते है तो आपके डॉक्यूमेंट इंस्टाग्राम की टीम चेक करती है और इस प्रोसेस में कुछ दिन का समय लगता है। 

अगर आपके द्वारा दिए गए सभी डॉक्यूमेंट सही है और आपका अकाउंट Blue Tick के लिए सही है तो Instagram Account में Blue Tick यानी Verified Badge आपकी प्रोफाइल में लगा दिया जाता है। इसके अलावा आप Blue Tick को खरीद भी सकते है इसके लिए आपको एक निश्चित राशि प्रति माह instagram को देनी होगी। आइये जानते है, की कैसे हम अपने अकाउंट को वेरीफाई करके VIP बना सकते है –

 

Free में instagram par blue tick kaise lagaye –

Free में instagram account पर blue tick लगाने अर्थात् instagram account verify करने के लिए निम्न steps को follow करे –

  • सबसे पहले आपको अपने Smartphone में Instagram application को open करे। अब आपको अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करना है जैसा नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

  • इसके बाद आपको अपनी Profile के Right side में 3 Lines दिखाई देगी उन पर क्लिक करे। 3 Lines पर click करने के बाद आपको Setting के ऑप्शन पर click करना है।
  • Setting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Request Verification के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

  • Request Verification के ऑप्शन पर क्लिक के बाद एक फार्म खुलकर आ जाएगा।

  • इस फॉर्म में आपको अपना Full Name और Known As जिस नाम से आपकी पहचान है वो और जिस कैटेगरी में आप आते है ये सभी जानकारी भरनी है। सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे अपनी कोई भी एक Government ID proof को upload करना है। अब इसके बाद फार्म को Submit कर देना है।
  • verification की request submit करने के बाद आपको इंस्टाग्राम की तरफ से कुछ समय के बाद एक reply आएगा उसमे आपको पता चल जायेगा की आपका account verify होगा या नहीं। अगर आपका account verify नहीं होगा तो reply में इसका कारण भी बताया जायेगा जिसे सही करके आप दोबारा से request submit कर सकते है।
  • अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Verification के लिए सही है तो कुछ दिनों के बाद आपकी प्रोफाइल के आगे Blue Tick लगा दिया जाएगा।

 

Paid Instagram Blue Tick कैसे ले (इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे खरीदे)  –

अगर आपको free में blue tick नही मिलता है आप इसे खरीद भी सकते है इसके लिए मेटा सत्यापन यानि वह अकाउंट Meta Verified होना चाहिए। अगर अकाउंट मेटा सत्यापित है तो आप भी Paid Instagram Blue Tick ले सकते जिसके लिए आपको हर महीने एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है।

Paid Instagram Blue Tick लेने के लिए निम्न steps को follow करे –

  • अगर आपका अकाउंट Meta Verified है तो आप paid blue tick ले सकते है। आपको अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको अपनी Profile के Right side में 3 Lines पर क्लिक करना है।
  • अब यहा पर आपको Meta Verified का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर click कर दे। इसके बाद एक पेज open होगा उसमे Get Started पर click कर दे।

  • अब एक Payment Setup का पेज open होगा जिसमे आपको महीने के कितने रूपये देने होगे के बारे में बताया जाएगा। अगर आप India से है तो आपको 699 रूपये प्रति माह देने होगे। 
  • अब आप Instagram पर Blue Tick को खरीदना चाहते है तो Buy Now पर click करके पेमेंट का भुगतान कर दे।

  • पेमेंट का भुगतान करने के बाद आपके Instagram पर Blue Tick लग जाएगा यानि आपका  instagram account verify हो जाएगा। इस प्रकार आप भी Paid Instagram Blue Tick ले सकते है।

 

Instagram blue tick price in india (भारत में इंस्टाग्राम ब्लू टिक की कीमत) –

India में आपको Instagram blue tick के लिए 699 रूपये प्रति माह देने होगे। आपको हर माह इस राशि को Pay करना होगा।

 

Instagram Account को Verify करने के लिए Documents –

इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए आपके पास निम्न में से एक एक आईडी Proof होना जरुरी है –

  • Aadhar Card
  • Passport
  • Driving License
  • कोई भी National Identification Card
  • Business Document
  • घर का का कोई भी Utility Bill

 

Instagram पर Blue Tick मिलने के फायदे –

  • इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक मिलने से आपको अनेक new features मिलेंगे जो सिर्फ verified accounts के लिए ही है।
  • ब्लू टिक मिलने से आपका इंस्टाग्राम अकाउंट verified  हो जाता हैं।
  • ब्लू टिक मिलने से आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल आकर्षक दिखाई देती हैं।
  • इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक मिलने से लोगों के प्रति आपके प्रोफाइल की विश्वसनीयता बढ़ जाती हैं।
  • accounts verified होने के बाद आपको एक और feature मिलता है जिसकी सहायता से आप Instagram Story में अपने blog post, page और किसी का भी swipe up link डाल सकते है।

 

इन्हें भी पढ़े –

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

आज हमने आपको instagram par blue tick kaise lagaye के बारे में बताया है और इससे सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी भी उपलब्ध करवाई है। हमने free में Instagram पर Blue Tick कैसे लगाए और Paid Instagram Blue Tick कैसे लगाए बारे में विस्तार से समझाया है।

अगर आपको Instagram Blue Tick लगाने या खरीदने से सम्बन्धित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट करके भी पूछ सकते है। मुझे उम्मीद है की आपको Instagram पर Blue Tick कैसे लगाए आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने या जानने को मिला होगा। अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा हो तो आप इसे अपने Friends के साथ एवं Social Media पर भी Share करें और हमारे आर्टिकल को 5 Star Votes भी अवश्य दे। धन्यवाद !

 

FAQ – Instagram Account Verify कैसे करे

Q.1 इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक की कीमत कितनी है?

Ans. इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक खरीदने के लिए india के लोगो को 699 रूपये प्रति माह देने होगे।

Q.2 क्या मैं इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक खरीद सकता हूं?

Ans. जी हाँ, अगर आपका अकाउंट Meta Verified यानि मेटा द्वारा सत्यापित है तो आप इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक खरीद सकते हैं।

Q.3 इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के लिए कितने फॉलोअर्स चाहिए?

Ans. इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के लिए फॉलोअर्स की कोई आवश्यक संख्या नहीं है। फिर भी ब्लू टिक के लिए कम से कम 10000 Followers की आवश्यकता होती है। इसके अलावा इंस्टाग्राम अकाउंट एक प्रसिद्ध और अत्यधिक खोजे जाने वाले व्यक्ति, ब्रांड या व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।

Q.4 क्या इंस्टाग्राम पर एक सामान्य व्यक्ति को ब्लू टिक मिल सकता है?

Ans. हाँ, इंस्टाग्राम पर एक सामान्य व्यक्ति को भी ब्लू टिक या Verification Badge मिल सकता है। इसके अलावा इंस्टाग्राम अकाउंट Meta Verified है तो आप Paid Instagram Blue Tick भी ले सकते।

Q.5 Instagram par blue tick kab milta hai

Ans. इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक एक Popular Person होने पर या Account के द्वारा Qualification Requirements को पूरा करने (जो की हमने आपको इस आर्टिकल में बताई हैं) के बाद Blue Tick मिल जाता है।

Q.6 क्या Instagram Blue Tick Copy लगा सकते है?

Ans. Instagram पर Blue Tick Copy लगा तो सकते है लेकिन यह इंस्टाग्राम के नियम के अनुसार सही नहीं है। इंस्टाग्राम आपके अकाउंट का ब्लू टिक कभी भी हटा सकता है और account को disable भी कर सकता है इसलिए नियम के अनुसार ही इंस्टाग्राम का ब्लू टिक लगाए।

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

4 thoughts on “Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye – Instagram Account Verify कैसे करे?, Blue Tick Price in india”

Leave a Comment