URL Full Form in Hindi – यूआरएल का फुल फॉर्म क्या है? | URL की खोज किसने की थी?

3.5/5 - (4 votes)

URL Full Form in Hindi ,URL का पूरा नाम क्या है? – दोस्तों आज के इस टेक्नोलॉजी के दौरे में इंटरनेट का इस्तेमाल हर कोई करता है। अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जरूर पता होना चाहिए कि URL का फुल फॉर्म क्या होता है? क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि URL की फुल फॉर्म क्या होती है। साथ ही हम आपको इसके प्रकार के बारे में बताएंगे –

URL Full Form in Hindi
URL Full Form in Hindi

 

URL Full Form in Hindi – यूआरएल का फुल फॉर्म क्या है?

URL की फुल फॉर्म Uniform Resource Locator है। 

  • U – Uniform 
  • R – Resource
  • L – Locator

URL एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा किसी भी वेबसाइट को देखा जा सकता है। आपको बता दें कि हर Website का एक अलग URL होता है। इसका मतलब यह है कि आप इंटरनेट पर जो कुछ भी विजिट करते हैं यानी देखते हैं वह उस वेब पेज का एक अलग URL होता है। इसलिए URL को इस प्रकार से बनाया जाता है कि आप इसकी सहायता से इंटरनेट के किसी भी Web Page पर जा सकते है। 

URL  रिपीट टेक्स्ट स्ट्रिंग (Formatted Text String) है जिसका उपयोग Web Browser, Email क्लाइंट या किसी अन्य सॉफ्टवेयर में नेटवर्क संसाधन खोजने के लिए किया जाता है। नेटवर्क संसाधन Web Page, टेक्स्ट दस्तावेज, ग्राफिक्स या प्रोग्राम जैसी कोई भी फाइल हो सकते है। 

 

URL की खोज किसने की थी – 

आपको बता दें कि URL की खोज टीम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) ने 1994 में की थी और उन्होंने ही इस टेक्नोलॉजी को दुनिया के सामने लाया। उन्होंने पहली बार इस विचार को सबके सामने रखा कि एक ऐसा संगठन जो सभी वेब पेजों को अद्वितीय स्थान प्रदान करता है। 

 

URL को हिंदी में क्या कहते हैं –

Meaning of URL Uniform Resource Locator होता है, जिसे हिंदी में – “सम स्रोत निर्धारक” कहते हैं। जिसका उपयोग इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए किया जाता है। URL को केवल Google Chrome, Mozilla Firefox, Opera Mini, UC Browser, Internet Explorer आदि के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। 

 

URL के प्रकार (Types of URL) – 

आपको बता दें कि URL कई तरह के होते हैं और उनके लिए कई अलग-अलग शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। मैंने यहां कुछ मुख्य प्रकारों के नाम लिखे है। –

  • Messy 
  • Static
  • Dynamic
  • Obfuscated

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने URL Full Form in Hindi के बारे में जाना है की URL की फुल फॉर्म क्या है?, इसकी खोज किसने की थी, इसे हिंदी में क्या कहते हैं और इसके प्रकार आदि के बारे में पढ़ा है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद !

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment