SMPS Full Form in Hindi – SMPS का पूरा नाम क्या है? | SMPS ka Full Form in Computer

5/5 - (1 vote)

SMPS Full Form in Hindi – अगर आप एक Computer यूजर है तो आपने SMPS का नाम तो जरुर सुना होगा लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको एसएमपीएस की फुल फार्म के बारे में पता नहीं होता अर्थात् उनको यह पता नहीं होता कि SMPS का पूरा नाम क्या होता है, उन्हीं के लिए आज हम इस आर्टिकल में जानकारी लेकर आए हैं। इसमें हम आपको SMPS Full Form के साथ SMPS से संबंधित जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ….

 

SMPS Full Form in Hindi
SMPS Full Form in Hindi

 

SMPS Full Form (SMPS का पूरा नाम क्या है?) –

Gmail का Full Form अर्थात् पूरा नाम “Switched Mode Power Supply” (switching-mode power supply, switch-mode power supply, switched power supply, switcher) होता है। SMPS कंप्यूटर का हार्डवेयर कंपोनेंट होता है जो कि AC (alternate current) को DC (Direct current) में परिवर्तित करके मदरबोर्ड, प्रोसेसर, ग्राफिक कार्ड और अन्य हार्डवेयर कंपोनेंट में करंट सप्लाई करने का काम करता है। एसएमपीएस CPU के अंदर लगे सभी कंपोनेंट्स को करंट देता है और इसे PSU (Power Supply Unit) भी कहा जाता है।

S Switched
M Mode 
P Power
S Supply

 

SMPS को हिंदी में क्या कहते है? (SMPS Full Form in Hindi) –

एसएमपीएस का हिंदी में मतलब स्विच्ड मोड पावर सप्लाई (Switched Mode Power Supply) होता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो कंप्यूटर के अन्दर के उपकरणों को आवश्यकतानुसार Power Supply करता है।

S स्विच्ड 
M मोड 
P पावर
S सप्लाई

 

SMPS का परिचय (Introduction to SMPS) –

SMPS एक इलेक्ट्रिकल डिवाइस है जो कंप्यूटर का एक पॉवर सप्लाई यूनिट होता है। SMPS AC (alternate current) को DC (Direct current) में परिवर्तित करके मदरबोर्ड, प्रोसेसर, ग्राफिक कार्ड और अन्य हार्डवेयर कंपोनेंट में करंट सप्लाई करने का काम करता है। SMPS को IBM कंपनी के द्वारा 1958 में में डिज़ाइन किया था, लेकिन उस समय अर्धचालक मटेरियल की खोज नहीं होने के कारण वैक्यूम टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया था। 

जैसे-जैसे अर्धचालक मटेरियल जैसे- सिलिकॉन की खोज हुई तो इनका इस्तेमाल करके इंटीग्रेटेड सर्किट बनाया गया, जिसे Semiconductor Technology का नाम दिया गया। आज के समय में जितने भी SMPS बनाए जाते है, उन सभी में Semiconductor Technology का इस्तेमाल किया जाता है। 

 

इन्हें भी पढ़े –

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

आज हमने SMPS Full Form in Hindi के बारे में जाना है। हमने आपको SMPS के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है तथा सरल शब्दों में समझाने की कोशिश की है। मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने या जानने को मिला होगा। 

हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे। अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगो के साथ share करें ताकि लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। धन्यवाद !

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment