RSCIT क्या है? – RSCIT Course के लिए योग्यता, दस्तावेज, Syllabus | RSCIT Course कैसे करें?

5/5 - (2 votes)

RSCIT क्या है? (What is RSCIT), RSCIT Course के लिए योग्यता (Qualification/Eligibility for RSCIT Course), RSCIT Course कैसे करें (How to do RSCIT Course), RSCIT Course के लिए दस्तावेज (Documents for RSCIT Course), RSCIT Exam कैसा होगा, RSCIT Course Details in Hindi, RSCIT Computer Course Syllabus, RSCIT Computer Course का Form कैसे भरे?, RSCIT Computer Course.

आज के समय में सरकारी नौकरी करने के लिए हर किसी को Computer Course की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और यह लगभग सभी नौकरियों में जरूरी भी हो गया है। आज हम आपको RSCIT क्या है? के बारे में बताने वाले है और साथ ही RSCIT Course कैसे करे? इसके बारे में भी जानकारी देगे। अगर आप राजस्थान से है तो आपको RSCIT क्या है? के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है। यह Course बेहतरीन भविष्य के लिए बहुत ही उपयोगी होता है इसलिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी पता होनी चाहिए

RSCIT क्या है?
RSCIT क्या है?

आज कल हर क्षेत्र में Government Job को लेकर अलग-अलग Computer Courses की Demand सबसे ज्यादा होती है। RSCIT Computer Course एक ऐसा Course है जिसे हर आम नागरिक आसानी से कर सकता है क्योकि यह एक Basic Computer Course है। 

 

विषय सूची

RSCIT क्या है? (RSCIT Course Details in Hindi) –

RSCIT Course राजस्थान सरकार द्वारा प्रमाणित एक Basic Computer Course है। RSCIT Course को 25 अप्रैल 2008 में IT Education Level बढ़ाने के लिए शुरु किया गया था। यह एक Diploma Course पर आधारित Exam है। RSCIT Computer Course सरकारी नौकरियों में आवेदन के लिए बहुत जरूरी हो गया है। 

इस Course में Computer से जुड़ी Basic जानकारी जैसे Ms-word, Ms-excel, Ms-PowerPoint, Typing, Painting और Internet आदि के बारे में बताया जाता है। इस Computer Course की अवधि 3 माह होती है और इसे Hindi, English दोनों भाषाओ में किया जा सकता है।

 

RSCIT Full Form In Hindi – 

RSCIT Full Form – Rajasthan State Certificate Of Information Technology और हिंदी में इसे राजस्थान राज्य प्रमाणपत्र सूचना प्रौद्योगिकी भी कहा जाता है जो की एक Computer Course का नाम होता है।

 

RSCIT Course के लिए योग्यता (Qualification/Eligibility for RSCIT Course) –

अगर आप RSCIT Course करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी योग्यता को पूरा करना होता है। इन योग्यता के बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है। RSCIT Course को करने के लिए निम्न योग्यता है –

  • RSCIT Course करने वाले उम्मीदवार की नागरिकता भारतीय होना अनिवार्य है।
  • RSCIT Course को करने के लिए दसवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है।

RSCIT Course कैसे करें (How to do RSCIT Course) –

अगर आप RSCIT Course करना चाहते है तो इसके लिए आप आसानी से आवेदन कर सकते है। इसमें आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान अर्थात् IT ज्ञान केंद्र में इसके लिए आवेदन करना होता है। 

आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, दसवीं की मार्कशीट आदि की प्रति जमा करनी होती है। इसके साथ में इस Course की फीस भी जमा करवानी होती है और RSCIT का फॉर्म भरना होता है।

 

RSCIT Course के लिए दस्तावेज (Documents for RSCIT Course) –

  • 10वीं की मार्कशीट।
  • Passport size Photo
  • ID Proof (जैसे आधार कार्ड)
  • मोबाइल नंबर।

आवेदन करते समय आवेदन पत्र में अपना मोबाइल नंबर सही भरे ताकि आपको समय-समय पर सूचनाएं मिलती रहे। 

 

RSCIT Course के मुख्य बिंदु (RSCIT Course Details in Hindi) –

  • RSCIT Course की फीस ₹3,350 प्रति उम्मीदवार और सरकारी कर्मचारी के लिए ₹2,700 प्रति उम्मीदवार है। 
  • RSCIT Course को हिंदी और english दोनों भाषाओ में कर सकते है। 
  • RSCIT Course की अवधि 3 महीने या 132 घंटे होती है। प्रतिदिन 2 घंटे क्लास होती है जिसमे 1 घंटा Practical और 1 घंटा Theory का होता है। 
  • RSCIT Computer Course को पास करने के लिए आपको Total 100 Number में से 40 Number लाना होगा।

RSCIT Exam कैसा होगा –

RSCIT में आपको दो प्रकार से परीक्षा देनी होती है जिसको उत्तीर्ण करने के बाद ही आपको सर्टिफिकेट मिलता है।

  • Internal Exam
  • Main Exam

Internal Exam –

यह परीक्षा सीधे Online होती है और 30 अंको की होती है। इसमें आप अपने कम्प्यूटर क्लास से ही परीक्षा दे सकते है। इसमें आपको 30 में से 12 अंक लाने अनिवार्य है।

Main Exam –

यह एक Offline परीक्षा है जो 70 अंको की होती है। इसमें आपको 70 में से 28 अंक लाने अनिवार्य है और इसमें आपको हर Question के 2 नंबर दिए जाते है और आपको 14 प्रश्नों के सही उत्तर देना जरूरी है तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकते है।

 

RSCIT Computer Course Syllabus –

जब आप कोई Exam देते हैं तो सबसे पहले उसके syllabus के बारे में जानते है, ताकि आप सही दिशा में तैयारी कर सके और अच्छे अंक प्राप्त कर सके।

  1. कंप्यूटर से परिचय (Introduction to Computers)
  2. कंप्यूटर सिस्टम (Computer System)
  3. अपने कंप्यूटर को जाने (Exploring Your Computer) 
  4. इंटरनेट का परिचय (Introduction of Internet)
  5. डिजिटल भुगतान और प्लेटफार्म (Digital Payments & Platforms)
  6. इंटरनेट के अनुप्रयोग (Internet Applications)
  7. राजस्थान के नागरिको के लिए डिजिटल सेवाएँ (Digital Services for Citizens of Rajasthan)
  8. राजस्थान में नागरिक सेवाओ तक पहुँच (Accessing Citizen Service in Rajasthan)
  9. नागरिक केन्द्रित सेवाओ की जानकारी (Exploring Common Citizen Centric Services)
  10. मोबाइल डिवाइस/स्मार्टफोन के साथ कार्य करना (Working with Mobile Devices/Smartphone)
  11. माइक्रोसॉफ्ट-वर्ड (Microsoft Word)
  12. माइक्रोसॉफ्ट-एक्सेल (MS-Excel)
  13. माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट (MS-PowerPoint)
  14. साइबर सुरक्षा एवं जागरूकता (Cyber Security and Awareness)
  15. आपके कंप्यूटर का प्रबंधन (Managing your Computer)
  16. कंप्यूटर के अन्य अनुप्रयोग (Getting More From Your Computer)

 

RSCIT Course करने के फायदे (Benefits of RSCIT Course) –

  • RSCIT Computer Course करना चाहिए क्योकि राजस्थान सरकार ने सभी सरकारी भर्तियों के लिए कंप्यूटर कोर्स अनिवार्य कर दिया है।
  • आज के समय में काम Digital तरीके से किए जा रहे हैं जिनके लिए Computer की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको Basic Computer का ज्ञान होना आवश्यक है।
  • Computer में ज्ञान होने से आप Internet के माध्यम से बहुत सारी जानकारी और ज्ञान को प्राप्त करने में सक्षम हो जाते हैं।
  • इससे आप अपनी English और Hindi Typing को भी अच्छा बना सकते है।
  • RSCIT Course करने से आपके कंप्यूटर ज्ञान में वृद्वि होगी और आपको Basic Computer का ज्ञान हो जाता है।

 

इन्हें भी पढ़े –

निष्कर्ष (Conclusion) –

आज हमने RSCIT क्या है? के बारे में जाना है। मैंने आपको RSCIT क्या है? के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है तथा आपको सरल से सरल शब्दों में समझाने की कोशिश की है। इसके साथ ही RSCIT Course कैसे करें, RSCIT Course के लिए योग्यता, RSCIT Exam कैसा होगा, RSCIT Computer Course Syllabus और RSCIT Course करने के फायदे आदि के बारे में बताया है। अगर आप RSCIT Course से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे Comments के जरिए हमसे पूछ सकते है।

मुझे उम्मीद है आपको RSCIT क्या है? आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने या जानने को मिला होगा। अगर आपको RSCIT क्या है?आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगो के साथ share करें ताकि लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। धन्यवाद !

 

FAQ – What is RSCIT

Q.1 RSCIT का पूरा नाम क्या है?

Ans. RSCIT का पूरा नाम  Rajasthan State Certificate Of Information Technology और हिंदी में इसे राजस्थान राज्य प्रमाणपत्र सूचना प्रौद्योगिकी भी कहा जाता है।

Q.2 RSCIT में कितने नंबर लाना जरूरी है?

Ans. RSCIT में Pass होने के लिए आपको 100 में से 40 अंक लाना अनिवार्य है। इसमें Internal Exam में 30 में से 12 अंक और Main Exam में 70 में से 28 अंक लाने अनिवार्य है।

Q.3 क्या सरकारी नौकरी के लिए RSCIT जरूरी है?

Ans. RSCIT एक डिप्लोमा कोर्स पर आधारित परीक्षा है। RSCIT एक Computer Course है और क्योंकि अब सरकारी विभाग में आने वाली भर्तियों के लिये Computer Course अनिवार्य हो गया है।

Q.4 क्या RSCIT में नेगेटिव मार्किंग होती है?

Ans. RSCIT में 70 अंकों के पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के 35 सवाल पूछे जाते है। प्रत्येक सवाल 2-2 अंकों का होता है। नेगेटिव मार्किंग नहीं होने की वजह से परीक्षार्थियों को पेपर हल करने में आसानी रहती है।

Q.5 RSCIT Computer Course कितने महीने का होता है?

Ans. RSCIT Computer Course का प्रशिक्षण 132 घंटे ( 3 माह) की अवधि का होता है। RKCL RSCIT Course 100 अंक का होता है, इसमें से 40% नंबर अर्थात् 40 अंक लाने अनिवार्य होते हैं। RSCIT Course में 2 परीक्षा होती हैं अर्थात् पहली प्रायोगिक परीक्षा और दूसरी लिखित परीक्षा होती है।

Q.6 RSCIT परीक्षा में उत्तीर्ण अंक क्या है?

Ans. RSCIT परिणाम के लिए उत्तीर्ण मानदंड 40 प्रतिशत है।

Q.7 RSCIT Computer Course में क्या सिखाया जाता है?

Ans. RSCIT Course का मुख्य उद्देश्य Basic Computer की जानकारी और IT Skills में सुधार करना है। इसमें Computer का Basic Knowledge जैसे – कंप्यूटर का परिचय, MS-Word, MS-Excel, MS-PowerPoint, Typing और Internet के बारे में जानने को मिलता है।

Q.8 RSCIT परीक्षा में कितने प्रश्न होते हैं?

Ans. RSCIT परीक्षा में के पेपर में कुल 35 प्रश्न पूछे जाते हैं और इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको कम से कम 14 प्रश्नों का सही उत्तर देना होता है।

Q.9 RSCIT की परीक्षा कब होगी 2023?

Ans. Rscit Exam का आयोजन April (अप्रैल) 2023 को किया जायेगा।

Q.10 आरएससीआईटी कोर्स कितने महीने का होता है?

Ans. आरएससीआईटी कोर्स 3 महीने में Complete होता है।

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment