Mac Address क्या होता है? मैक एड्रेस के प्रकार, उपयोग और मैक एड्रेस का कैसे पता लगाए

Rate this post
हेल्लो दोस्तों इस आर्टिकल में आप Mac Address के बारे में जानेगे। मैक एड्रेस क्या है?, मैक एड्रेस कितने बिट का
होता है?, मैक एड्रेस के उपयोग क्या है?, मैक एड्रेस के प्रकार, नेटवर्क डिवाईस का मैक एड्रेस का कैसे पता
लगाए। आदि के बारे में जानेगे। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े...

मैक एड्रेस क्या है? (What is MAC Address?)

MAC:- Media Access Control-
mac address एक unique address होता है जो सभी NIC को दिया जाता है, यह OSI Model के data link
layer पर कार्य करता है यह globally unique address होता है जिस कारण से कोई भी दो डिवाइस में एक 
समान mac address नहीं होंगे यह हमेशा दुसरें डिवाइस के mac address से अलग होते हैं।

mac address nic vendor द्वारा प्रदान किया जाता है जो nic बनाते समय यह address nic को प्रदान करते हैं जिसे ideally change नहीं किया जा सकता है लेकिन लोग ip address spoofing कर इसे change कर लेते हैं Mac Address को Networking Hardware Address, Burned – In Address (BIA), Ethernet Address (EHA) के नाम से जाना जाता है।

MAC एड्रेस तीन नंबरिंग नेम स्‍पेस के नियमों के अनुसार बनता है, जो कि Institute of Electrical and Electronic Engineers (IEEE) द्वारा मैनेज किया जाता है।

MAC एड्रेस को अक्सर Network Interface Controller (NIC) के मैन्युफैक्चरर द्वारा असाइन किया जाता है और यह इसके हार्डवेयर में स्टोर होता है, जैसे कार्ड की रिड-ओनली मेमोरी या कुछ अन्य फ़र्मवेयर मैकेनिज्म में।

मैक एड्रेस कितने बिट का होता है (MAC Address Kitne Bit Ka Hota Hai) –

मैक एड्रेस एक यूनिक आइडेंटिफायर है जो NIC (नेटवर्क इंटरफेस कंट्रोलर / कार्ड) को सौंपा जाता है। इसमें 48 बिट या 64-बिट एड्रेस होता है, जो नेटवर्क एडेप्टर से जुड़ा होता है। मैक एड्रेस हेक्साडेसिमल फॉर्मेट में हो सकता है।

परंपरागत रूप से, मैक एड्रेस 12 अंकों की संख्या से बने होते हैं और 48 बिट्स या 8 बाइट्स से बने होते हैं। हालाँकि, कुछ प्रकार के हार्डवेयर के लिए 64-बिट मैक एड्रेस की आवश्यकता होती है। कुछ वायरलेस होम ऑटोमेशन सिस्टम, उदाहरण के लिए, 64-बिट मैक एड्रेस की आवश्यकता हो सकती है।

MAC एड्रेस का उपयोग क्या है? (Uses of MAC Address in Hindi)

MAC एड्रेस का एक ऐप्‍लीकेशन, वायरलेस नेटवर्क पर फ़िल्टरिंग प्रोसेस है। अजनबियों को नेटवर्क के एक्‍सेस से रोकने के लिए, राउटर केवल विशिष्ट MAC एड्रेस को एक्सेप्ट कर सकता है।

मैक एड्रेस के प्रकार ? Types of MAC Address in Hindi

mac address के 3 प्रकार होते हैं

  • Unicast mac address
  • Multicast mac address
  • Broadcast mac address

1.Unicast MAC Address in Hindi:-

Unicast mac address केवल एक ही specific NIC को represent करता है, unicast mac address frame केवल एक ही NIC को assign होने के कारण केवल एक ही डेस्टिनेशन डिवाइस को send होता है।

यदि पहले octet का LSB (least significant bit) address zero होता है तो frame केवल एक ही destination NIC को जाती है।

2.Multicast MAC Address in Hindi:-

multicast mac address द्वारा source device से data frame कई डिवाइस या NIC में transmit किया जा सकता है, यदि LSB या पहले octet के पहले 3 bytes address 1 पर set होते हैं तो multicast address होता है।

बचे हुए 24 bits का उपयोग उस डिवाइस द्वारा किया जाता है जिसे ग्रुप में डाटा send करना होता है।

multicast address हमेशा 01-00-5E से स्टार्ट होता है।

3.Broadcast MAC Address in Hindi:-

multicast mac address किसी एक नेटवर्क से जुड़े सभी डिवाइस को represent करता है, Ethernet frame में destination address के सभी bits 1 होते हैं  (FF-FF-FF-FF-FF-FF)  जिन्हें Brodcast address कहा जाता है।

इस तरीके से, यदि IP एड्रेस बदलता है, उदाहरण के लिए डायनामिक IP एड्रेस के मामले में, तो MAC एड्रेस अभी भी डिवाइस की पहचान कर सकता है।

फ़िल्टरिंग का उपयोग नेटवर्क यूजर्स को ट्रैक करने और उनके एक्‍सेस को लिमिटेड करने के लिए किया जा सकता है। इसमें अन्य उपयोग भी हो सकते हैं, जैसे कि जब कोई अंजान डिवाइस नेटवर्क से कनेक्‍ट होता है, तो उनका पता लगने के लिए।

इन कारणों के लिए, कई कंपनियों और इंस्टीटूशन्स को अपने मेंबर्स के डिवाइसेस के MAC एड्रेस की आवश्यकता होती है।

इसलिए, यह ज़रूरी है कि डिवाइस के ओनर को अपने MAC एड्रेस किसी अधिकृत स्टाफ़ को छोड़कर किसी को
न बताए।

नेटवर्क डिवाईस का मैक एड्रेस का कैसे पता लगाए – How to Check MAC Address Online?

आप कम्प्युटर तथा मोबाईल से जुडे हुए नेटवर्क डिवाइसों के मैक एड्रेस का पता आसानी से लगा सकते है. इसके लिए आप निम्न स्टेप्स को आजमाए. हम यहाँ Windows PC तथा Android Smartphone दोनों का तरीका बता रहे है।

Windows PC में MAC Address देखने का तरीका

Step: #1

सबसे पहले Start Button पर क्लिल्क कीजिए या फिर कीबोर्ड से Windows Key दबाईयें. यदि आपने टास्कबार पर सर्च बॉक्स जोड रखा है तब आप इस स्टेप को ना करें।

Step: #2

अब विंडॉज के सर्च बॉक्स में “cmd” टाईप करके एंटर दबाएं. या फिर आप Start > All Programs > Accessories > Command Prompt को फॉलो करके भी Windows Command Prompt को ओपन कर सकते है।

Step: #3

ऐसा करने पर आपके सामने Windows Command Prompt खुल जाऐगा. अब जहाँ भी करसर टिमटिमा रहा है. वहाँ पर “ipconfig/all” टाईप करें और फिर एंटर दबाएं. इसे लिखते समय स्पेलिंग त्रुटि से बचे।

Step: #4

आपके कम्प्युटर से कनेक्टेड सभी नेटवर्क डिवाईसों के मैक एड्रेस आपके सामने खुल जाएंगे. आप एक-एक करके इन्हे देख सकते है. यह एड्रेस Physical Address के रूप में दिखाया जाता है ।

 

निष्कर्ष  (Conclusion) :-

Mac Address क्या है यह तकनिकी जानकारी हमने आपको बिल्कुल सरल रूप में समझाने की कोशिश की है। यहाँ इस आर्टिकल में Mac Address से जुड़ी सभी जरुरी बातो के बारे में बता दिया गया है । उम्मीद है की आपको मेरा यह आर्टिकल Mac Address क्या है ? पसंद आया होगा।

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment