गाँव में पैसे कैसे कमाए – Best 10 गांव में पैसे कमाने के तरीके | गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए

2.7/5 - (3 votes)

गाँव में पैसे कैसे कमाए – दोस्तों क्या आप भी गांव में रहकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो मेरे ख्याल आज के इस पोस्ट को आपको अंत तक पढ़ना चाहिए। अब दोस्तो अगर आप गांव में हमेशा से रहते आ रहे हैं, तो आपको तो मालूम हो होगा की आज के समय में ग्रामीण इलाके में पैसे कमाने का कोई भी अच्छा तरीका नही हैं और शायद यही वो कारण हैं, जिसके वजह से बहुत सारे लोग गाँव से शहर में आकर कुछ रुपयों के लिए वैसी नौकरी कर रहे है, जिसमे सैलरी बहुत कम तथा मेहनत बहुत ज्यादा हैं।

ऐसे में दोस्तो, अगर आप भी एक Smart Person है, तो आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे हम गांव में रहकर ही पैसे कमा सके, तो अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है, तो आज के इस पोस्ट को आप ध्यान से पढ़िए। हमे आशा नहीं पूरा विश्वास हैं, की अगर आप इस पोस्ट में बताये गए तरीको को Follow करते है, तो आप इतना पैसा कमाने लगेंगे, जितना पैसा सरकारी नौकरी करने वाले भी नहीं कमा पाते है। 

गाँव में पैसे कैसे कमाए
गाँव में पैसे कैसे कमाए

नोट कीजिए – अगर आप गांव से है और आने वाले समय में अच्छी जिंदगी जीना चाहते है, तो शहर में जाकर 10 हजार की नौकरी करने से अच्छा है की आप गांव में रहकर ही इस पोस्ट में बताए गए तरीके से पैसे कमाओ। 

अब दोस्तो बाते बहुत हो गई, चलिए अब हम आपको फाइनली गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए के बारे में बताना शुरू करते हैं, लेकिन इस Post में आगे बढ़ने से पहले बता दे की, इस पोस्ट को Litehindi Blog के मालिक Sonu Kumar ने लिखा हैं , अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाने, जॉब और Earning Apps से सबंधित 100% सही जानकारी चाहिए , तो आप एक बार Rivn Tech Home Page को जरुर Visit करें ।

 

गाँव में पैसे कैसे कमाए – गाँव में रहकर पैसे कमाने के तरीके Overview Table

गांव में पैसे कमाने के तरीके कितना कमा सकते है हर महिना
Gromo App के जरिए गांव में रहकर पैसे कमाइए 30 हजार रूपए 
Delivery Boy का जॉब करके गाँव में पैसे कमाए 15 हजार रूपए 
YouTube पर वीडियो बनाकार पैसे कमायें90 हजार रूपए 
मछली पालन का बिजनेस करके पैसे कमाइए80 हजार रूपए 
ठेकेदार बनकर गाँव में पैसे कमाए50 हजार रूपए 
पानी पुरी बेचकर पैसे कमाइए35 हजार रूपए 

यहाँ ऊपर हमने आपको Overview Table में Gromo App और Delivery Boy के अलावा गाँव में पैसे कमाने के जितने भी तरीको के बारे में बताया है, उनसे कमाई करने का कोई लिमिट नहीं है क्योंकि यह एक प्रकार का बिजनेस है और बिजनेस में कमाई की कोई लिमिट नहीं होती है।  

 

गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए – गांव में पैसे कमाने के तरीके

Gromo App के जरिए गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए –

दोस्तों Gromo App एक पैसा कमाने वाला ऐप हैं, जिसके जरिए हम दूसरे लोगो का बैंक अकाउंट खोलकर, उन्हे लोन दिलाकर, उनका डिमैट अकाउंट खोलकर इत्यादि जैसे कामों को करके कमीशन के रूप में पैसे कमा सकते हैं। 

अब दोस्तो अगर आप गांव से है तो आपको यह अच्छे से मालूम होगा की ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे बहुत सारे लोग होते है, जिनको अकाउंट खुलवाने के लिए कई दिनों तक बैंको का चक्कर लगाना होता हैं। तो ऐसे में दोस्तों, अगर आप गांव में रहकर ही अच्छा अमाउंट में पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप Gromo App के जरिए उन व्यक्ति का बैंक अकाउंट को ओपन कर सकते हैं। 

आपको बता दे दोस्तो की एक बैंक अकाउंट ओपन करने के बदले में आप ₹400 से ₹500 बड़े ही आसानी से कमा सकते है। तो अगर आप गांव में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो मैं आपको Personally Suggest करूंगा की आप कम से कम एक बार Gromo App को जरुर Try कीजिए।

अब चलिए दोस्तों आपको Gromo App के बारे में और अच्छे से समझ में आ जाएँ  इसके लिए हम यहाँ Gromo App से पैसे कमाने के बारे में एक Guide Video को दे रहे है।

 

Delivery Boy का जॉब करके गाँव में पैसे कैसे कमाए –

दोस्तों अगर आपके पास Bike है तो आप अपने गाँव के नजदीकी एरिया में ही Delivery Boy का काम करके महीने के 10 से 12 हजार रूपए बड़े ही आसानी से कमा सकते है अब दोस्तों अगर आप गाँव से है तो मेरे ख्याल से आपको यह अच्छे से मालुम होगा की गाँव के लोग पहले के मुकाबले अभी के समय ज्यादा Online Shopping करने लगे है। ऐसे में दोस्तों Shopping Company को भारी मात्रा में डिलीवरी बॉय की जरुरत पड़ती है जो शौपिंग किए गए प्रोडक्ट को कस्टमर्स तक पहुंचा सके।

तो अगर आप गाँव में रहकर बिना किसी ज्यादा मेहनत के अच्छी खासी इनकम जनरेट करना चाहते है तो मैं आपको Personally Suggest करूंगा की आप डिलीवरी बॉय का जॉब करे।

गाँव में डिलीवरी बॉय का जॉब कैसे मिलेगा –

अब दोस्तो मुझे मालुम है की आप में से बहुत सारे लोगो को यह मालुम नहीं होगा, की आखिर गाँव में हम कैसे डिलीवरी बॉय का जॉब पा सकते है, तो इसके लिए तो आपको सबसे पहले यह तय करना है की आप किसी कंपनी में डिलीवरी बॉय का जॉब करना चाहते है। 

Normally हमारे Indian Village में ये 3 Company है जो आपको डिलीवरी बॉय का जॉब दे सकती है –

  • Ekart – Flipkart की डिलीवरी पार्टनर 
  • Amazon – Amazon की डिलीवरी पार्टनर 
  • Delhivery – Boat, Snapdeal आदि के डिलीवरी पार्टनर 
  • Ecom Express – Meesho के डिलीवरी पार्टनर 

तो जैसा की हमने आपको ऊपर बता दिया है की आखिर Indian Village में फिलहाल कौन-कौन सी Delivery Company काम कर रही है। दोस्तों अब आपको तय करना है की आप किसी कंपनी के साथ डिलीवरी बॉय का का जॉब करना चाहते है। गाँव में Normally Flipkart, Amazon जैसी कंपनी का बोल बला है, तो मेरे ख्याल से आपको इन्ही कंपनी के साथ डिलीवरी बॉय का काम करना चाहिए। 

दोस्तों Delivery Boy के जॉब के लिए आप Online Apply भी कर सकते है या अपने आस पास के डिलीवरी सेंटर पर जाकर Offline Apply भी कर सकते है। Amazon, Ecom Express जैसी कंपनी में आप बहुत ही आसानी से बिना किसी Fees के बिलकुल फ्री में Online Apply कर सकते है। 

लेकिन Flipkart, Delhivery जैसी कंपनी में आपको अपने नजदीकी डिलीवरी सेंटर जाकर ऑफलाइन अप्लाई करना होगा, अधिक जानकारी के लिए आप इसके बारे में Google कर सकते है या YouTube पर Guide Video को देख सकते है। 

गाँव में डिलीवरी बॉय बनकर पैसा कमाने के बारें में आप यह गाइड विडियो देख सकते है –

 

इन्हें भी पढ़े –

 

YouTube पर वीडियो बनाकार गाँव में पैसे कैसे कमाए –

आज के समय बच्चा-बच्चा तक जान गया है की अगर हम YouTube पर videos बनाए तो इसके बदले में YouTube हमें पैसा देता है, लेकिन गाँव में रहने वाले लोगो को ऑनलाइन पैसे कमाने के किसी भी तरीके पर जल्दी विश्वास नहीं करते है।

तो ऐसे में दोस्तों, अगर आप भी YouTube से पैसे कमाने के बारे में पहले से सुने है लेकिन आपके मन में यह संकोच है की क्या YouTube हमें पैसा देगा तो मैं आपको बता दूँ की अगर आप YouTube पर Videos को बनाते है और अगर आपके Videos पर अच्छा खासे View आते है तो YouTube आपको 100% पैसा देता है।

आज के समय में लोग YouTube पर Videos को बनाकर महीने के लाखों रूपए कमा रहे है। YouTube पर Videos बनाने का एक फायदा यह भी है, की इससे आप पुरी दुनिया में पोपुलर बन सकते है। अगर आपका भी मन करता है, वीडियो को बनाने का और आप गाँव में रहकर पैसा भी कमाना चाहते है तो मैं आपको सलाह दूंगा की आप कम से कम एक बार YouTube को जरुर TRY कीजिए। 

बाकी आपको YouTube से किस प्रकार पैसा मिलेगा, अगर इसके बारे में ज्यादा जानकारी जानना है तो हम यहाँ एक Guide Video को दे रहे है, जिसे देखकर आप YouTube से पैसे कमाने के बारे में पुरी जानकारी को जान सकते है।

 

मछली पालन का बिजनेस करके गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए –

दोस्तों मछली पालन का बिजनेस एक ऐसा Successful Business रहा है, जो सालो से प्रॉफिट में है तो अगर आप गाँव में रहकर लाखों रूपए कमाना चाहते है तो आप मछली पालन का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को करने के लिए बस आपके पास थोड़ी खाली जमीन और 20 हजार रूपए का इन्वेस्टमेंट पड़ेगा।

अगर आप इतना कम भी पैसा इन्वेस्ट नहीं करना चाहते है, तो आप अपने राज्य सरकार से मछली पालन के लिए सब्सिडी ले सकते है, लगभग सभी राज्यों के Agriculture Department मछली पालन के बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी देती है। 

आपका राज्य सरकार मछली पालान पर किस तरीके से तथा कैसे सब्सिडी देती है इसके बारे में आप YouTube पर वीडियो को देख सकते है। बस आपको YouTube के Search Bar में fish farming subsidy के बाद आपको अपने State का नाम लिख देना है। इसके बाद आपके सामने बहुत सारी वीडियो आ जाएँगी तो, आप उन Videos को देखकर यह मालुम कर सकते है की आपकी राज्य सरकार मछली पालन पर सब्सिडी देती है या नही। 

अगर मान लीजिए की अगर आपकी राज्य सरकार मछली पालन के लिए सब्सिडी देती है, तो सब्सिडी लेने के लिए आपको किसी साइबर कैफे के दूकान पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसके बाद आपको अपना तलाब बनाने का काम को शुरू करना होगा, वैसे आपको बता दूँ की जब आप तलाब बनाकर मछली पालन करने लगेंगे तब सरकार सब्सिडी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेजेगी।

वैसे अगर आपको लगता है की मछली पालन का बिजनेस करके हम गाँव में रहकर ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते है, तो आप इस विडियो को देखिए जिसमे एक छोटे से गाँव रहने वाला व्यक्ति मछली पालन का बिजनेस करके महीने के 4 लाख रूपए कमा रहा है।

 

 

ठेकेदार बनकर गाँव में पैसे कमाए –

आप हमारे बाते माने या ना माने लेकिन आज के समय में ऐसे बहुत सारे ठेकेदार है जो कमाई के मामले में बड़े-बड़े इंजीनयर को पीछे छोड़ चुके है, ऐसे में दोस्तों अगर आप पढ़े लिखे व्यक्ति है और अपने गाँव में रहकर ही पैसे कमाना चाहते है तो आप गाँव में ठेकेदारी का काम कर सकते है। खुद मेरे गाँव में ऐसे बहुत सारे लोग है जो ठेकेदारी का काम करके महीने के लाखों रूपए कमा रहे है।

अब दोस्तो अगर ऊपर लिखी गई बातें को पढ़कर आपका भी मन कर रहा है की मुझे गाँव में रहकर पैसे कमाने के लिए ठेकेदार का ही काम शुरू करना है तो शुरुआत करने के लिए आप किसी के घर का ठेकेदारी ले सकते है। इसके बाद जब आपको ठेकेदारी के काम का थोडा बहुत भी अनुभव हो जायेगा, तब आप Government द्वारा जारी किसी Construction Scheme को ले सकते है। 

मुझे मालुम है की अभी आपके मन में यह सवाल होगा की आखिर किस प्रकार हम ठेकेदार बन सकते है और इसके लिए हमें क्या-क्या करना होगा, तो दोस्तों यह सब चीज समझने के लिए आप यहाँ नीचे दिए गए Guide Video को देख सकते है।

 

 

पानी पुरी बेचकर गाँव में पैसे कमाए –

गाँव में पैसे कमाने के कुछ बिजनेस ऐसे होते है जिसमे लगता है की इसमें क्या कमाई होगा लेकिन होता उसका उलटा है, पानीपूरी का भी बिजनेस कुछ इसी प्रकार है लोगो को लगता है की आखिर हम पानीपूरी बेचकर कितना ही कमा लेगे।

लेकिन दोस्तों, आपको बता दे की पानी पुरी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसको आप अपने गाँव में शुरू करके महीने के 20 से 30 हजार रूपए का प्रॉफिट बहुत ही आसानी से कमा सकते है। अब दोस्तों मैं इस बात को इतने पक्के से इसलिए कह रहा हूँ , क्योंकि आज के समय में यह पानीपूरी तुरंत पैसे वाला बिजनेस है जिसमे आप रोजाना 800 से 1000 तक का प्रॉफिट कमा सकते है।

तो दोस्तों , अगर आप भी गाँव में बैठकर काफी सारा पैसा कमाना चाहते है तो देरी मत कीजिए, मेरे ख्याल से आप पानी पुरी का बिजनेस करके महीने के 30 हजार रूपए बड़ी ही आसानी से कमा लेगे। 

अब दोस्तों हमें मालुम है की आपको पानिपुरी बिजनेस के बारे में ज्यादा कुछ नहीं मालुम होगा, कोई बात नहीं आप यहाँ नीचे दिए गए वीडियो को देखिए, इस वीडियो में हमने आपको पानी पुरी स्टाल लगाने तक से लेकर किस तरह से पानिपुरी बनाना है इसके बारे में पुरी जानकारी दी है।

 

 

इन्हें भी पढ़े –

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

दोस्तों हमें आशा नहीं पूरा विश्वास है की आपको हमारा यह पोस्ट गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए यानि गाँव में पैसे कैसे कमाए आपको बहुत पसंद आया होगा, दोस्तों मेरा इस पोस्ट को लिखने के पीछे यही मकसद रहा है की मैं उन लोगो को गाँव में रहकर पैसे कमाने के तरीके को बता सकूँ जो किसी कारणवंश गाँव में अपने फैमली के साथ ही रहकर पैसा कमाना चाहते है।

अब वैसे तो दोस्तों, हमने इस पोस्ट को लिखते समय अपनी तरफ से पुरी कोशिश की है, की हम आपको गाँव में बैठकर पैसे कैसे कमाए के बारे में बिलकुल पुरी जानकारी को दे सकू। लेकिन इस पोस्ट को पढने के बाद अगर आपके मन में भी कोई सवाल है, तो आप हमें उसके बारे में नीचे कमेन्ट बॉक्स में बता सकते है, आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जबाब देंगे।

 

FAQ – Gaon Me Paise Kaise Kamaye

Q.1 गाँव में पैसे कमाने का सबसे अच्छा धंधा कौन सा है?

Ans. दोस्तों गाँव में पैसे कमाने का सबसे अच्छा धंधा मछली पालन है, इस बिजनेस को करके आप अपने गाँव में रहकर ही महीने के 30 हजार रूपए शुरुआती समय में ही कमाने लगेंगे।

Q.2 गांव में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

Ans. अगर आप गाँव में मोबाइल से पैसे कमाना चाहते है तो आप Gromo App का use करिए, यह INDIA का No 1 पैसा कमाने वाला एप है। इस ऐप के जरिए आप लोगो के बैंक अकाउंट खोलकर, लोन दिलाकर और क्रेडिट कार्ड जारी करने जैसे कामों को करके पैसे कमा सकते है।

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment