कंप्यूटर के उपयोग – Uses of Computer in Hindi

Rate this post

कंप्यूटर के उपयोग – आज के टाइम में कंप्यूटर का प्रयोग ज्यादातर घरो में मिल जाता है कंप्यूटर के कारण मानव जीवन बहुत प्रभावित हो रहा है और कंप्यूटर के कारण मानव जीवन में बहुत से काम आसान हो गये है इसी करण मानव जीवन में कंप्यूटर का प्रयोग बहुत हो गया है। सामान्य जीवन में कंप्यूटर का प्रयोग बहुत जगह किया जाता है और इसके बारे में आज हम जानकारी सांझा करेंगे तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत useful हो सकती है। 

1981 में personal computer (pc) के लांच होने के बाद सामान्य जीवन में कंप्यूटर का प्रयोग बहुत ज्यादा होने लगा है इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको कंप्यूटर के प्रयोग के बारे में बताने जा रहे है ताकि आपको सामान्य जीवन में कंप्यूटर के प्रयोग का पता चले सके आईये दोस्तों सुरु करते है पूरी जानकरी आपसे आसान भाषा में जानते है ।

 

कंप्यूटर के उपयोग (Uses of Computer in Hindi)

आज के युग में कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में इतना ज्यादा सुधार हो चूका है की कोई भी साधारण आदमी का काम कंप्यूटर से ही हो जाता है साधारण आदमी से लेकर बड़े बड़े बिज़नेसमेन तक के काम कंप्यूटर से हो जाते है और बड़ी बड़ी कंपनिया कारखाने आदि में कंप्यूटर से काम होते है।

 

बीमारियों के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग 

बीमारियों के क्षेत्र में कंप्यूटर बहुत जगह काम आता है टेक्नोलॉजी के ज़माने में किसी भी रोगी के रोग का पता बड़े ही आसानी से से चल सकता है और इस बिमारी का इलाज़ ढूंढने में भी कंप्यूटर का काम आता है कंप्यूटर के सहारे हजारो लाखो मरीजो दवाईया और रोगियों के रिकॉर्ड अस्सानी से रखा जा सकता है। 

आज के युग के में जब किसी रोगी का इलाज़ ढूंढने में भी कंप्यूटर बहुत काम आता है जेसे की एक्सरे, सीटी स्कैन, ऑपरेशन और कैमरा आदि में काम आता है,इसके जरिये रोगियों का इलाज़ करना बहुत ही आसान हो चूका है बहुत सारी बीमारियों का इलाज़ कंप्यूटर से पता लगाया जा सकता है और उनका बीमारियों का रिकॉर्ड रखा जा सकता है इससे आजकल के रोगिये का इलाज़ करना बहुत आसान हो गया है।

 

समाचार के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

आज के समय में हर तरह का समाचार कंप्यूटर पर ही डिपेंड हो चूका है समाचार के सभी काम कंप्यूटर से ही किये जाते है समाचार के लिए कहानी के बाकी कार्य को मैनेज करना पब्लिश आदि काम कंप्यूटर से ही होते है और न्यूज़ पेपर इनकी छपाई कंप्यूटर से ही होती है इस तरह समाचार के ज्यादातर काम कंप्यूटर से किये जाते है ।

 

सरकारी कार्यो में कंप्यूटर का उपयोग

आज के समय में सभी सरकारी कामो में कंप्यूटर बहुत ज्यादा कंप्यूटर का प्रयोग हो रहा है और हर जगह कंप्यूटर का होना जरूरी हो चूका है उसी तरह सरकारी कामो में भी हर जगह कंप्यूटर का होना बहुत हो चूका है अगर हम सरकारी कामो में बात करे तो सभी कार्यालय दफ्तर बैंक आदि में कंप्यूटर का प्रयोग होता है और सरकार के द्वारा निकाली गयी नौकरिया का रिकॉर्ड क़ानूनी रिकॉर्ड पैसों का रिकॉर्ड ,खातो का रिकॉर्ड आदि में कंप्यूटर का प्रयोग होता है।

 

मनोरंजन के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

आज के समय में मनोरंजन के लिए कंप्यूटर का बहुत ज्यादा प्रयोग हो रहा है और कंप्यूटर की सहायता से गाने ,फिल्मे गेम्स मूवी आदि को तयार करना ये सब कंप्यूटर से होता है और बहुत से लोग यूट्यूब पर लाइव क्लास , लाइव स्ट्रीमइंग करते है इससे उनके लाखो हज़ार व्यू मिलते है इससे उनकी अच्छी इनकम होती है ये सब काम कंप्यूटर से ऑपरेट होता है और मनोरंजन के क्षेत्र में कंप्यूटर का खूब योगदान रहा है 

 

सामान्य आदमी के लिए कंप्यूटर का उपयोग 

आज कल के ज़माने में सब लोग अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहते है तो इसके लिए बहुत से कोर्स है जो कंप्यूटर से होते है और ऑनलाइन कोर्स ,ऑनलाइन क्लासेज आदि में कंप्यूटर का उपयोग होता है।

 

बिज़नेस के क्षेत्र में कंप्यूटर के उपयोग

बिज़नेस में कंप्यूटर का उपयोग बहुत ज्यादा हो रहा है जायदातर कंपनिया फेक्टरिया का हिस्साब कंप्यूटर से होता और कंपनिया प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए भी कंप्यूटर का बहुत जादा उपयोग होता है।

और कंपनिया अपने ग्राहकों के रिकॉर्ड रखने के लिए और सब चीज़ का हिसाब रखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग होता है और जनता की क्या डिमांड है ये सब देखने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।

 

संचार के लिए कंप्यूटर का उपयोग

संचार के लिए कंप्यूटर का बहुत इस्तेमाल हो रहा है अज के युग में लोग आपस में बातचीत करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल कार्टर क्योकि कंप्यूटर से G-mail और फेसबुक, ट्विटर, instagram आदि सोशल मीडिया कंप्यूटर से ही कम करते है।

और बड़ी बड़ी कंपनिया भी इन्टरनेट से बड़े बड़े कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है इससे हम ये कह सकते है की संचार के लिए कंप्यूटर कहाँ कहाँ उपयोग होता है।

 

जुर्म क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

जुर्म से जुडी जानकारी कंप्यूटर में रखी जाती है और जुर्म के क्षेत्र कंप्यूटर बहुत जादा उपयोग होता है कोर्ट क़ानूनी कामो में कंप्यूटर का बहुत योगदान है और अपराधियों का रिकॉर्ड रखने मे भी कंप्यूटर का योगदान है कितने अपराधी के क्या अपराध आदि सब कुछ कंप्यूटर में सारा डिटेल रखा जाता है।

 

इन्हें भी पढ़े –

 

निष्कर्ष –

कंप्यूटर से जुड़ी इसी तरह की जानकारी के बारे में जानने के लिए rivntech.com पर visit करते रहिए। कंप्यूटर के उपयोग आर्टिकल आपको कैसा लगा इसके बारे जरुर बताए।

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment