PPTP in Hindi – पॉइंट-टू-पॉइंट टनलिंग प्रोटोकॉल क्या है?

5/5 - (1 vote)

PPTP in Hindi – PPTP का पूरा नाम point-to-point tunneling protocol है।

 

PPTP in Hindi – पॉइंट-टू-पॉइंट टनलिंग प्रोटोकॉल क्या है –

PPTP एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा virtual private network (VPNs) का निर्माण किया जाता है। जिससे की massages या डाटा को एक node से दुसरे node safe तरीके से भेजा जा सकें। इसे एक मानक के रूप मैं माना जाता है। जिसका use दो वर्चुल network को जोड़ने के लिए किया जाता है।

PPTP के दवारा हम अपने डाटा या messages को safe तरीके से tunnels में से होकर गुजरते है जिससे की उसे कोई भी नही देख पाता है।

Example – जब एक user किसी network का use करता है तो वह PPTP VPN  का भी use करता है। जिससे की उसकी सारी online activity encrypt हो जाती है।

 

Advantages of PPTP – PPTP के फायदे – 

  • PPTP एक बहुत तेज VPN प्रोटोकॉल है।
  • प्रोटोकॉल की cross-platform compatibility के high rate के कारण, Pptp कनेक्शन को कोई platform पर स्तापित किया जा सकता है।
  • बहुत सारे operating system और device पर pptp को स्तापित करना और कॉन्फ़िगर करना आसान है।

 

इन्हें भी पढ़े –

 

PPTP के नुकसान – Disadvantages of PPTP – 

  • PPTP एन्क्रिप्शन cheap है और online डेट और traffic को safe रहने के लिए उपयुक्त नही है।
  • NSA ने वास्तव मैं pptp traffic को क्रैक कर लिया है।
  • Pptp को गलत use cybar अप्रदियो दवारा गलत हमलो के जरिये किया जाता है।

 

Example के लिए –

अगर कोई user के कनेक्शन को तोड़कर उसके डाटा यह information को चोरी करना चाहे तो वह ऐसे नही कर पाता है क्योकि जो भी डाटा या information होती है वह tunnels के अन्दर होती है।

 

निष्कर्स –

दोस्तों इस आर्टिकल मैं हमने pptp क्या है उसके फायदे नुकशान के बारे मैं भी पूरी जानकारी दी है अगर आपको पढ़ कर अच्छा लगे और समज आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे।thanku

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment