ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) क्या है? – Augmented reality in Hindi

5/5 - (1 vote)

आज हम इस आर्टिकल में ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) क्या है?, Augmented reality in Hindi के बारे में बात करेंगे। और इसके बारे में डिटेल में जानकारी देंगे और इसके अलावा आपको कुछ उदाहरण और एप्लीकेशन भी देंगे तो आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

 

ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) क्या है? – Augmented reality in Hindi – 

ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) – इसके साथ जुड़ी हुई रियल दुनिया इस टेक्निक के मध्य से हम अपने परिवेश को वर्चुअल एलिमेंट्स के साथ बड़ा सकते है। और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के साथ हम वर्चुअल ऑब्जेक्ट्स को रियल वर्ल्ड में एक्सपीरियंस कर सकते है।

Augmented reality टेक्निक को इस्तेमाल करने के लिए हमें इनेबल डिवाइसेज की जरूर होती है। जैसे स्मार्टफोन टैबलेट और हेडसेट आदि।

 

ऑगमेंटेड रियलिटी का इतिहास – History of Augmented Reality in hindi – 

AR टेक्नोलॉजी का विकास 1960 के दशक में शुरू हुआ था। जब Ivan Sutherland ने The Sword of Damocles हेडसेट का प्रोटोटाइप बनाया था। हमें उस समय के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सीमाओं के करण यह तकनीक व्यवसायिक रूप से चलान में नहीं थी। लेकिन 1990 और 2000 के दशक में कंप्यूटर प्रोसेसिंग और ग्राफिक क्षमताओं के विकास के साथ और टेक्नोलॉजी में भी सुधार आए। 

इस अवधि में कुछ कंपनियां ने और स्मार्टफोन और उपकरणों का विकास किया जैसे की Sony ने आई टॉय और निटेंडो ने वी-कंसोल के साथ काम करने वाली वीर रिमोट कंट्रोलर लेकिन ये उपकरण सीमित अनुभव प्रधान करते हैं। लेकिन 2010 में स्मार्टफोन और टैबलेट की लोकप्रियता के साथ और टेक्नोलॉजी की मांग भी बढ़ गई उस पीरियड में कंपनियां ने और एप्स विकसित किये। जैसे की स्नैपचैट के फिल्टर और पोकेमोन गो गेम जो बहुत ही लोकप्रिय है। 

 

इन्हें भी पढ़े –

  1. मशीन लर्निंग क्या है?
  2. वर्चुअल रियलिटी क्या है?
  3. हैकिंग क्या है?
  4. ड्रोन UAV क्या है?

 

AR टेक्नोलॉजी के उदाहरण – Examples of AR Technology – 

स्नैपचैट के फिल्टर – स्नैपचैट के फिल्टर AR Technology का एक लोकप्रिय उदाहरण है। इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से स्नैपचैट यूजर्स अपने सेल्फी के साथ वर्चुअल फिल्टर को इस्तेमाल कर सकते है। जैसे चेहरे के एक्सप्रेशंस और फीचर्स चेंज हो जाते हैं।

पोकेमोन गो गेम – पोकेमोन गो गेम एक AR गेम है। जिसमें प्लेयर्स अपने स्मार्टफोन के कैमरे के जरिये वर्चुअल पोकेमोन को रियल वर्ल्ड में ढूंढना और कैच करना ट्राय करते है। यह गेम बहुत ही पॉपुलर था। 

IKEA के फर्नीचर – जब ये 2016 में लॉन्च हुआ था आई किया के फर्नीचर ऐप IKEA ने अपने फर्नीचर के साथ और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है।आइकिया के ग्राहक जब अपने स्मार्टफोन के कैमरे के थ्रू अपने रूम के वर्चुअल इमेज को कैप्चर कर सकते हैं। और फिर आइकिया कंपनी के फर्नीचर आइटम को वर्चुअल स्पेस में प्लेस करके देख सकते है। जिससे उन्हें पता चल जाता है की हमें फर्नीचर आइटम रियल वर्ल्ड में कैसे दिखेंगे। 

हेल्थकेयर – AR टेक्नोलॉजी हेल्थकेयर में भी काफी उपयोगी है। इस तकनीक के मध्य से डॉक्टर और सर्जन  सर्जरी और प्रक्रियाओं के लिए वर्चुअल मॉडल तैयार कर सकते है। जिससे रियल टाइम वर्चुलाइजेशन मिल सकते है। इससे सर्जरी और प्रक्रियाएं काफी सटीक हो सकती है। 

शिक्षा – AR टेक्नोलॉजी शिक्षा में भी काफी उपयोगी है। इस टेक्नोलॉजी के मध्य से छात्रों को वर्चुअल मॉडल के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है जिससे छात्र किसी भी विषय के कॉन्सेप्ट को बेहतर तरीके से समझ सकते है।

 

ऑगमेंटेड रियलिटी और और वर्चुअल रियलिटी में अंतर – 

VR – एक पुरी तरह से मगन कर देने वाला एक्सपीरियंस है। जो यूजर को एक वर्चुअल दुनिया में ले जाता है। इसमें आमतौर पर एक स्क्रीन या स्क्रीन के साथ एक हेडसेट की आवश्यकता होती है। जो उपयोग करता की आंखों को कवर कर लेती है। कभी-कभी अतिरिक्त सहायक उपकरण जैसे नियंत्रक वर्चुअल वातावरण के साथ बातचीत करने के लिए VR के साथ उपयोग करता इधर-उधर घूम सकते है। और वर्चुअल दुनिया के साथ बातचीत कर सकते है। जैसे की वह वास्तव में वहां थे।

AR – ऐ आर उपयोगकर्ता को वास्तविक दुनिया के वातावरण पर डिजिटल जानकारी को ओवरले करता है। ये एक स्मार्टफोन कैमरा या विशेष चश्मा के माध्यम से किया जा सकता है। और उपयोग करता तब भी भौतिक दुनिया को देख और बात कर सकता है। जबकि उनके दृश्य में डिजिटल जानकारी जोड़ी जाति है। उदाहरण के लिए AR का उपयोग किसी उत्पाद के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है। जब आप उस पर अपना स्मार्टफोन कैमरा इंगित करते हैं या आभासी निर्देश बनाने के लिए जो हवा में मंडराते हुए दिखाई देते है। 

 

AR/VR Developer (Career Options) – 

AR और VR डेवलपर के रूप में आप AR और VR प्लेटफॉर्म के लिए सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन और एक्सपीरियंस बनाने में स्पेशलाइज्ड होंगे। आप इंटरएक्टिव और इमर्सिव ए आर वी आर एप्लीकेशन विकसित करने के लिए यूनिटी हब, सी शार्प और अनरियल इंजन जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओ के साथ काम करेंगे। 

3d आर्टिस्ट और एनिमेटर –  3d आर्टिस्ट और एनिमेटर AR/VR एक्सपीरियंस में उपयोग की जाने वाली विजुअल एसिड और एनीमेशन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। वह आभासी दुनिया को जीवन में लाने के लिए 3d वस्तुएं पात्रो वातावरण को डिजाइन और मॉडल करते है। और रियलस्टिक डिज़ाइनर एनीमेशन बनाते है।

 

निष्कर्ष – Gist – 

दोस्तों यह आर्टिकल ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) क्या है आपको कैसा लगा अगर पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और जुड़े रहिये Rivn Tech के साथ ऐसी ही और जानकारियों के लिए.. थैंक यू

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment