Physical address & Logical address in Hindi

5/5 - (1 vote)

Physical address & Logical address in Hindi – आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन दोनों address के बारे में विस्तार से बताएगे तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े …

 

Physical address & Logical address in Hindi

 

physical address in hindi

Physical address एक यूनिक address होता है जिसे change नही किया जा सकता है। इसे MAC एड्रेस (Media Access Control Address) भी कहा जाता है । Physical address मैंन मेमोरी में स्टोर होता है, यह एक 48 bit address है जो कि NIC कार्ड में उपस्थित होता है।

Physical address का इस्तेमाल डेटा लिंक लेयर में करते है। यह एड्रेस नेटवर्क में कंप्यूटर को identify करने का कार्य करता है।

 

Logical address in hindi

Logical address को virtual एड्रेस भी कह सकते है और यह address virtual मैमोरी में स्टोर होता है। यह एड्रेस हर सिस्टम के लिए अलग-अलग होता है और  इसे change भी किया जा सकता है क्योकि Logical address CPU द्वारा generate होता है।

Logical address का प्रयोग नेटवर्क लेयर में करते है। Logical address एक तरह का IP.address है और यह एक 32- बिट address होता है।

 

निवेदन – दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी ही ओ तो हमारी वेबसाइट पर आते रहे।

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment