WiFi का आविष्कार किसने किया? – Who Invented WiFi | Wi-Fi की खोज कब हुई?

1/5 - (3 votes)

आज हम आपको WiFi का आविष्कार किसने किया के बारे में बताएगे क्योकि आज के समय WiFi एक इन्टरनेट का पॉपुलर डिवाइस बन गया है

WiFi का आविष्कार किसने किया?
WiFi का आविष्कार किसने किया?

 

WiFi का आविष्कार किसने किया? (Who Invented WiFi) –

WiFi का आविष्कार किसने किया? – Wi-Fi का आविष्कार करने का श्रेय John O’Sullivan को दिया जाता है,  हालाँकि असल बात यह है कि John O’Sullivan CSIRO (Commonwealth Scientific and Industrial Research Organisation) कंपनी में नौकरी करते थे और उसकी पूरी टीम ने Wifi Network का आविष्कार (1992 से 1996 तक ) किया था। John O’Sullivan ने उस WiFi Network में कुछ बदलाव करके WiFi की speed को और भी ज्यादा बढ़ाया और Wifi Signal को और बेहतर बनाया इस कारण से John O’Sullivan को WiFi का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है।

सर्वप्रथम 1997 में WiFi का पहला version 802.11 Protocol रिलीज किया गया। इसकी speed 2 Mbit/s थी।

साल 1999 में 802.11 Protocol को update करके इसकी speed 11 Mbit/s कर दी गयी थी। आज WiFi को इस्तेमाल करने का पेटेंट बहुत सारी कंपनियों के पास है। अप्रैल 2009 में 14 Technology कंपनियों ने WiFi के पेटेंट का उल्लंघन करने के बदले 1अरब US डॉलर CSIRO (Commonwealth Scientific and Industrial Research Organisation) कंपनी को दिए थे।

Wifi Technology में धीरे-धीरे अनेक परिवर्तन किए, इसको बेहतर बनाया गया और इसकी स्पीड को और बेहतर बनाया गया। आज हमारे पास 900 Megabytes Per Second की स्पीड का Wifi Router मौजूद है।

 

WiFi Full Form –

Wi-Fi का पूरा नाम (Full Form) Wireless Fidelity (वायरलेस फिडेलिटी) है।

 

WiFi के Version –

  • WiFi 1 – 802.11a 
  • WiFi 2 – 802.11b 
  • WiFi 3 – 802.11g 
  • WiFi 4 – 802.11n 
  • WiFi 5 – 802.11ac
  • WiFi 6 – 802.11ax 

 

 

निष्कर्ष (Conclusion) –

आज हमने WiFi का आविष्कार किसने किया? के बारे में जाना है। मैंने आपको इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है तथा आपको सरल से सरल शब्दों में समझाने की कोशिश की है। इसके साथ ही हमने WiFi के Version और WiFi Full Form के बारे में जाना है।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने या जानने को मिला होगा। अगर आपको यह आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करें। धन्यवाद !

 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment