हैकिंग क्या है? और इसके प्रकार – Hacking in hindi

5/5 - (1 vote)

हैकिंग क्या है? और इसके प्रकार – Hacking in hindi

 

हैकिंग क्या है – Hacking in hindi

हैकिंग क्या है? और इसके प्रकार – Hacking in hindi

Hacking एक प्रक्रिया है जिसमें आपके network में घुसकर आपके system में आपकी सारी important information को चुरा लिया जाता है और system में viruses छोड़कर सारी information को मिटा दिया जाता है और आपकी information को लेकर आपको ब्लैकमेल किया जाता है या गलत use किया जाता है। 

वह व्यक्ति जो hacking की प्रक्रिया को अंजाम देता है वह hacker कहलाता है।

hacker एक well skilled programmer होता है जिसे programing चीजे कैसे हैक करनी है user का डाटा कैसे निकले की अच्छी खासी knowledge होती है।

 

इन्हें भी पढ़े –

 

हैकिंग के प्रकार – Types of hacking in hindi

Hacking बहुत प्रकार की होती है लेकिन important 3  ही होती है।

White hat hacker:Ethical hacker

यह एक सुरक्षित hacker होते है यह किसी को नुकशान नही देते है यह अपनी सुरक्षा के लिए होते है। अपनी समता का use सुरक्षा के काम में लेता है। यह जादातर सरकारी कामो मैं इसका use किया जाता है। यह बाकि hackers के मुकाबले जादा अच्छा और safe होता है।यह अच्छे इरादे वाले hacker होते है।यह black hat के against होते है।

Black Hacker  

Black hat hacker या crackers, जिन्हें कभी-कभी “malicious hacker” भी कहा जाता है , computer system और network को गलत तरीके से अपने personal use के अक्सर illegal activities करते है। इनका maine purpose user को ब्लैकमेल करना होता है, ताकि आपना कोई काम करा सकें। यह hacker बहुत खतरनाक होते है।यह अपनी knowledge का गलत use करते है।

Gray hat hacker 

आमतोर पर यह hacker खतरनाक नही होते है इसको लोग अपने  मनोरंजन के लिए  use करते है इन से हमें कोई खतरा नही होता है। gray hat hacker का maine purpose किसी system की सुरक्षा को सुधारने और उसके बारे में जागरूक करना होता है।यह security system को challenge करते है बस अपने मनोरंजन के लिए लेकिन वे मोद्रिक या राजनेतिक फायेदे ऐसे नही करते है।

दुसरे words में कहे तो, hacker वह user होता है जो computer system में unauthorized access पाने के लिए कोड और पासवर्ड को तोड़ता है।

 

Use of hacking

Hacker बहुत कारणों से hacking को अंजाम देते है।

  1. Money के लिए 
  2. fun के लिए 
  3. spam के लिए 
  4. Revenge के लिए 

निष्कर्ष –

दोस्तों इस आर्टिकल मैं आपको hacking क्या है और इसके प्रकार इसको क्यों use करते है के बारे मैं पूरी जानकारी दी गईं है अगर आपको पढ़ कर अच्छा लगे तो अपने friends के साथ share करे। Thanku 

About Team Rivn Tech

दोस्तों हम Rivn Tech Editor Team है , हमारा हर प्रयास यही रहेगा कि आपको Computer, Mobile, Latest Technology and Tips & Tricks के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान की जाए और नए-नए तरीकों के बारे में आपको बताया जाएगा, आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

Leave a Comment